comscore
News

लॉन्च के बाद एक साल में ही बंद हो सकता है iPhone X: विश्लेषक

एप्पल iPhone X की सेल उम्मीद से कम हुई है।

  • Published: January 22, 2018 5:20 PM IST
apple-iphone-x-launch-getty

एप्पल द्वारा साल 2017 में लॉन्च किए गए स्पेशल एडिशन iPhone X को लेकर हाल में KGI Securities के एनालिस्ट Ming-Chi Kuo ने कहा था कि इस फोन की बिक्री अनुमानित बिक्री से भी कम हुई है। वहीं यह भी खबर है कि कंपनी इस साल iPhone X लाइन अप में दो और डिवाइस पेश कर सकती है जिन पर iPhone X की सेल से प्रभावित​ हो सकते हैं, ऐसे में अंदाजा लगाया जा रहा है कि iPhone X लाइनअप के आने के बाद कंपनी iPhone X को बंद कर सकती है।

एनालिस्ट का कहना है कि शुरूआत में उत्पादन में देरी देखने के बाद, एप्पल की दसवीं सालगिरह पर आईफोन की बिक्री धीमी गति से शुरू हुई और तब से कंपनी गति लेने में असफल रहे क्योंकि 2018 की पहली तिमाही के लिए 20-30 मिलियन यूनिट का अनुमान लगाने के बाद, केजीआई प्रतिभूति विश्लेषक Ming-Chi Kuo ने एक बार फिर अनुमान संशोधित किया है, जो अब इसे 18 मिलियन यूनिट तक लाता है।

Kuo का कहना है कि आईफोन एक्स की निराशाजनक संख्या भी रद्द हो सकती है। इसके पीछे सबसे बड़ा कारण चीन से आता है क्योंकि उपभोक्ताओं को लगता है कि iPhone X पर की गई कटौती 5.5-इंच के डिस्प्ले वाले फोन की तुलना में बहुत अधिक उपयोगी क्षेत्र को निकाल देती है। जबकि iPhone X 5.8-इंच का डिस्प्ले खेलता है, जबकि 5.5-इंच के iPhone 8 Plus की तुलना में इसकी वास्तविक सतह का क्षेत्र कम है। यह चीनी उपयोगकर्ताओं के बीच लंबे समय तक स्मार्टफोन प्रतिस्थापन चक्रों के साथ एप्पल का बाजार में कम संख्या होना है। पिछले साल के अंत में तीन नए आईफोन मॉडल लॉन्च होने के बावजूद उपभोक्ताओं को विशेषकर उभरते बाजारों में iPhone 7 सीरीज और iPhone 6s सीरीज को ज्यादा आकर्षक बना दिया गया, जिससे केवल iPhone X के लिए चीजें खराब हो गईं।

केजीआई का कहना है कि iPhone X चीन में मजबूत रूप में नहीं उतारा गया है जबकि इसे लेकर काफी आशा व्यक्त की गई थी। रिपोर्ट में कहा गया है कि चीनी ग्राहकों की अपने मौजूदा फोन पर लंबे समय तक पकड़ रहती है, वहीं Huawei और Oppo जैसे विक्रेताओं के निचले शिपमेंट के पूर्वानुमान का हवाला देते हुए दावा किया गया है कि notch screen डिजाइन ने संभावित चीनी ग्राहकों को दूर कर दिया है।

Kuo ने नोट किया है कि iPhone X 2018 के मध्य तक बंद हो सकता है। उम्मीद है कि तब तक एप्पल लगभग 62 मिलियन iPhone X यूनिट बेचेगा, जो कि 80 मिलियन के पिछले पूर्वानुमान से काफी कम है। भारत जैसे देशों में, iPhone X को lukewarm प्रतिक्रिया मिली क्योंकि इसकी कीमत 89,000 से शुरू हुई। आगामी आईफोन एक्स-प्रेरित मॉडल की कीमत कम कीमत के बिंदु पर शुरू होने की उम्मीद है, विशेषकर 6.1-इंच के iPhone SE replacement जिसे फेस आईडी के साथ आने के लिए कहा गया है।

You Might be Interested

Apple iPhone X

95390

iOS 11
A11 Bionic 64-bit chipset with M11 motion coprocessor
dual 12MP camera f/1.8 and f/2.8 apertures with dual OIS
  • Published Date: January 22, 2018 5:20 PM IST