comscore
News

ट्राई के खिलाफ कोर्ट जा सकता है एप्पल

ट्राई ने भारत में सभी स्मार्टफोन कंपनियों को डू नॉट डिस्टर्ब ऐप को अनिवार्य करने का आदेश दिया है।

tim-cook-apple-ceo

एप्पल iPhone यूजर्स के लिए एक बुरी खबर है। दरअसल टेलीकॉम रेगुलर ट्राई और एप्पल के बीच खींचतान और बढ़ सकती है। दरअसल ट्राई ने भारत में सभी स्मार्टफोन कंपनियों को डू नॉट डिस्टर्ब ऐप को अनिवार्य करने का आदेश दिया था। हालांकि एप्पल इस फीचर को अपने आईफोन में देने से मना कर रहा है। एंड्रॉइड यूजर्स के पास पहले से ही यह फीचर है।

ट्राई के इस आदेश के बाद ऐसी खबरें आ रही थी कि भारत में लाखों आईफोन काम करना बंद कर सकते हैं। एप्पल यूजर्स की प्राइवेसी के कारण इस फीचर को अपने आईफोन में देने से मना कर रहा है। अब ऐसी खबर है कि अमेरिकी दिग्गज एप्पल ट्राई के इस फैसले के खिलाफ कोर्ट में चुनौती दे सकता है।

ट्राई का कहना है कि जो कंपनी इस फीचर को अपने फोन में नहीं देगी तो उसका ऑपरेशन भारत में बंद कर दिया जाएगा। ट्राई ने अपने इस फैसले की जानकारी पहले ही सभी टेलीकॉम कंपनियों को दे दी है।ET की रिपोर्ट के मुताबिक एप्पल का मानना है कि TRAI द्वारा लाया गया यह नियम कानून के दायरे में नहीं है।

इसलिए वह इस फैसले को कोर्ट में चुनौती देने की योजना बना रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक ट्राई किसी भी टेलीकॉम कंपनी को किसी हैंडसेट कंपनी की सर्विस बंद करने के लिए नहीं कह सकती है। हालांकि ऐसी खबरें हैं कि एप्पल के iOS 12 सॉफ्टवेयर अपडेट में इस तरह का फीचर दिया जा सकता है,जिससे यूजर्स अनचाहे कॉल्स और मैसेज को रिपोर्ट कर सकें।

  • Published Date: July 23, 2018 8:05 PM IST