comscore
News

WWDC 2018: एप्पल का वार्षिक डेवलपर सम्मेलन 4 जून से होगा शुरू

उम्मीद की जा रही है कि कंपनी iOS, macOS, watchOS और tvOS के नेक्सट वर्जन को WWDC 2018 में पेश करेगी।

  • Published: March 14, 2018 9:14 AM IST
Apple WWDC feat

एप्पल ने आधिकारिक तौर पर अपने वार्षिक विश्वव्यापी डेवलपर्स सम्मेलन के लिए तारीख की घोषणा की है। WWDC इस साल 4 जून से 8 जून 2018 तक सैन जोस, कैलिफोर्निया के मैकेनर कन्वेंशन सेंटर में होगा। यह दूसरे बार है कि यह कार्यक्रम सैन जोस में आयोजित किया जा रहा है। इससे पहले पिछले साल भी WWDC 2017 को यहां आयोजित किया गया था।

उम्मीद की जा रही है कि WWDC 2018 में एप्पल iOS 12, macOS 10.14, watchOS 5 और tvOS 12 की घोषणा कर सकती है। वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो नए प्लेटफॉर्म इनोवेशन डेवलपर्स को यह जानने का मौका देती है कैसे एक नए एक्सपीरियंस के लिए कार्य किया जाता है। आईफोन, आईपैड, एप्पल वॉच, एप्पल टीवी, मैक और होमपॉड के प्लेटफार्मों के अलावा, WWDC ने सिरीकीट, होमकिट, हेल्थकेट, जिमकिट, म्यूजिककिट, रिसर्च किट और कोर एमएल सहित डेवलपर एपीआई की व्यापक रेंज भी देखने को मिल सकती है।

एप्पल का कहना है कि यह एक रेंडम लॉटरी सिस्टम पर भरोसा करेगी जैसे अतीत में टिकर की मांग को पूरा किया जा सके। एक टिकट खरीदने का मौका लेने के लिए रजिस्ट्रेशन आज से खुला है, जब तक कि अगले थ्यूर्नर और टिकट की कीमत 1,599 डॉलर तक नहीं है और डेवलपर्स को 23 मार्च को 5पीएम पीडीटी (या 24 मार्च को 5.30 एएम IST) के द्वारा अपने आवेदन की स्थिति के बारे में सूचित किया जाएगा। एप्पल इस साल 350 डब्ल्यूडब्ल्यूडीसी छात्रों को छात्रवृत्ति की पेशकश कर रहा है। वहीं, सभी STEM संगठनों के सदस्यों को डेवलपर सम्मेलन के लिए एक मुफ्त टिकट प्राप्त करने का अवसर प्रदान करता है।

पिछले साल WWDC में एप्पल ने AirKit की घोषणा नए प्लेटफॉमर्स और AR को डेवलप करने की थी और तब से आईओएस संवर्धित वास्तविकता के लिए सबसे बड़े प्लेटफॉर्म के रूप में उभरा है। इस वर्ष WWDC एप्पल से उम्मीद है कि वह नई सुविधाओं और एक अधिक सीमलेस एआर अनुभव के लिए सुधार की घोषणा कर सकती है।

इस साल WWDC इसलिए महत्वपूर्ण होगा क्योंकि यहां भविष्य में आईफोन मॉडल को प्रदर्शित किया जा सकता है। इस साल के अंत में लॉन्च होने वाले iPhone मॉडल को iPhone X डिजाइन को अपनाने की उम्मीद है और एप्पल आईयू परिवर्तन दिखा सकता है।

हालांकि, हार्डवेयर पहले से ही WWDC पर एक बड़ा आकर्षण नहीं रहा है, लेकिन सम्मेलन में एप्पल ने नए उपकरणों का प्रदर्शन शुरू कर दिया है। WWDC 2018 में, एप्पल को व्यापक रूप से अपडेट प्रदर्शन और नए प्रोसेसर और फेस आईडी और एज-टू-एज वाले डिस्प्ले डिजाइन के साथ अपडेट आईपैड मॉडल के साथ एक नया एंट्री-स्तरीय मैकबुक की घोषणा की जाती है। अफवाहें हैं कि एप्पल इवेंट में iPhone SE के उत्तराधिकारी की घोषणा करेगा, जो कि भारत में विस्ट्रॉन द्वारा निर्मित किया जाएगा।

सॉफ्टवेयर पर एप्पल को अपने ऑपरेटिंग सिस्टम पर हालिया कमजोरियों और असंगति को देखा जा सकता है। एप्पल इस साल नए फीचर दिखाएगा और विश्वसनीय और अधिक सुरक्षित ऑपरेटिंग सिस्टम की पेशकश पर पूरी तरह से ध्यान केंद्रित करेगा। एप्पल के लिए, इसकी सेवाओं का व्यापार आईपैड और मैक डिवीजन और WWDC की तुलना में तेजी से बढ़ रहा है, एप स्टोर और एप्पल म्यूजिक जैसी सेवाओं के बारे में बात करके कंपनी आगे उस डिवीजन की सफलता को उजागर करेगी।

  • Published Date: March 14, 2018 9:14 AM IST