comscore
News

एप्पल ने iOS 11.2.2 और macOS 10.13.2 अपडेट्स को किया रिलीज

एप्पल ने iOS और macOS अपडेट्स को रिलीज किया।

  • Published: January 9, 2018 10:17 AM IST
apple-ios-11-update

एप्पल ने iOS 11.2.2 को रिलीज किया, जिसमें कुछ Safari और WebKit सुधार शामिल हैं, जो कि Spectre vulnerability को कम करने के लिए है। वहीं, macOS के लिए भी अपडेट जारी किया गया है। यह macOS हाई Sierra 10.13.2 के लिए एक सप्लीमेंटल अपडेट है और इसमें भी वही सुधार शामिल है।

हमेशा की तरह आपको अपने डिवाइस को लेटेस्ट सिक्योरिटी पैच के साथ अपडेट करना चाहिए। इस मामले में Meltdown और Spectre गंभीर vulnerability हैं। Meltdown के साथ एक अनपैच डिवाइस पर चलने वाला malicious एप्लिकेशन अनएन्क्रिप्टेड कर्नेल मेमोरी पढ़ सकता है। वहीं, आप नहीं चाहेंगे कि कोई भी आपका पासवर्ड और निजी एन्क्रिप्शन कीय के बारे में जाने।

Meltdown के बारे में पहले से ही पिछले अपडेट में बताया गया था। iOS 11.2, macOS 10.13.2 और tvOS 11.2 में पहले से ही Meltdown के लिए माइटिगेशन्स शामिल हैं। Meltdown से एप्पल वॉच चिप्स प्रभावित नहीं हैं।

Spectre उतना गंभीर नहीं है क्योंकि यह सिर्फ मल्टीपल एप्लिकेशन के बीच isolation को तोड़ता है। हालांकि इसे वेब ब्राउजर में JavaScript का इस्तेमाल करके exploit किया जा सकता है। यही कारण है इसे पहले फिक्स करना महत्यपूर्ण है।

सबसे पहले अपने iPhone या iPad के सेटिंग एप पर जाएं। उसके बाद General और सॉफ्टवेयर अपडेट पर टैप करें। वहीं, अपने Mac में Mac एप स्टोर को ओपन करें और फिर अपडेट को चैक करें।

  • Published Date: January 9, 2018 10:17 AM IST