comscore
News

एप्पल ने कहा- 'आईफोन्स रिकॉर्ड नहीं करता यूजर्स की बातचीत'

एप्पल का कहना है कि आईफोन वॉयस असिस्टेंट सीरी के जरिए आईफोन यूजर्स की बातचीत को भी रिकॉर्ड नहीं करता है।

apple-iphone-8-iphone-8-plus-iphone-x (1)

अमेरिका की दिग्गज टेक कंपनी एप्पल ने लॉमेकर को आईफोन के कॉल रिकॉर्ड करने को लेकर जवाब दिया है। एप्पल के आईफोन्स पर पिछले कई वक्त से यूजर्स की बातचीत को रिकॉर्ड करने का आरोप लगता आया है। अब इस मामले में एप्पल ने लॉमेकर्स को जवाब दिया है कि आईफोन्स यूजर्स की किसी भी तरह की बातचीत को न ही सुनता है और न ही रिकॉर्ड करता है। बता दें कि जुलाई में ऑरेगन रिपब्लिक ग्रेग वाल्डन और दूसरे प्रतिनिधियों ने एप्पल के सीईओ टिम कुक को एक खत लिखा था।

यह खत एप्पल के सीईओ टिम कुक के अलावाव एल्फाबेट के चीफ एक्ज्यूकेटिव लैरी पेज को भी लिखा गया था। इसमें कहा गया था कि आईफोन यूजर्स के ऑडियो डाटा को कलेक्ट करता है, जो कि प्राइवेसी का उल्लंघन और घातक है। अब इस खत का जवाब देते हुए एप्पल का कहना है कि आईफोन बिना यूजर्स की अनुमति के उनकी बातचीत को नहीं सुनता है। इस खत में लिखा है कि न ही थर्ड पार्टी एप यूजर्स की अनुमति के बिना उनकी बातचीत को सुनते और कलेक्ट करते हैं।

एप्पल का कहना है कि आईफोन वॉयस असिस्टेंट सीरी के जरिए आईफोन यूजर्स की बातचीत को भी रिकॉर्ड नहीं करता है। इसके अलावा सीरी पर जो बोला जोता है उन शब्दों को भी शेयर नहीं करता है। एप्पल का कहना है कि उसने अपने एप स्टोर से प्राइवेसी का उल्लंघन करने वाले थर्ड पार्टी एप्स को भी हटा दिया है। गाइडलाइन का उल्लंघन करने वाले 36,000 एप्स को रिजेक्ट कर दिया गया है।

  • Published Date: August 8, 2018 2:07 PM IST