comscore
News

एप्पल बनाएगी चीन में दूसरा डाटा सेंटर

चीन में एपल का पहला डेटा सेंटर दक्षिणपश्चिमी प्रांत गुईझोउ में तैयार हो रहा है।

  • Published: February 10, 2018 1:00 PM IST
apple-self-driving-technology

लग्जरी स्मार्टफोन बनाने वाली अमेरिकी कंपनी एप्पल चीन में अपना दूसरा डेटा सेंटर बनाने वाली है। यह स्वायत्त प्रांत इनर मंगोलिया में तैयार होगा तथा चीन के उपभोक्ताओं को विभिन्न आईक्लाउड सेवाएं मुहैया कराएगा।

चीन में एपल का पहला डेटा सेंटर दक्षिणपश्चिमी प्रांत गुईझोउ में तैयार हो रहा है। चीन की समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने कल बताया कि पहले सेंटर की तरह दूसरा सेंटर भी 2020 से परिचालन में आ जाएगा। इस परियोजना में 100 प्रतिशत नवीकरणीय ऊर्जा का इस्तेमाल किया जाएगा।

बता दें कि एप्पल वॉच 3 की बिक्री के बूते कपर्टिनों स्थित मुख्यालय वाली प्रौद्योगिकी दिग्गज एप्पल ने साल 2017 में रिकार्ड 1.8 करोड़ घड़ियों की बिक्री है, जो कि पिछले साल की तुलना में 54 फीसदी अधिक है। सिंगापुर की मार्केट रिसर्च कंपनी केनालिस ने मंगलवार को कहा, “सीरीज 3 स्मार्टवॉच विकास का मुख्य कारक रही, क्योंकि एप्पल की नवीनतम घड़ी की 90 लाख से कम बिक्री हुई, जोकि 2017 में हुई कुल बिक्रीो करीब आधा है।”

साल 2017 की चौथी तिमाही में एप्पल की बिक्री में 32 फीसदी का इजाफा हुआ, जबकि साल 2016 की चौथी तिमाही में 80 लाख घड़ियों की बिक्री हुई थी। यह किसी भी स्मार्टवॉच बनानेवाली कंपनी की किसी एक तिमाही में हुई सबसे अधिक बिक्री है।

  • Published Date: February 10, 2018 1:00 PM IST