comscore
News

एप्पल iPhone 7 Plus पिछले साल चीन में रहा दूसरा बेस्ट सेलिंग फोन

चीन में पिछले साल बेस्ट सेलिंग फोन में पहला स्थान Oppo R9s को मिला।

  • Published: January 16, 2018 12:30 PM IST
apple-iphone-7-plus-review-bgr

साल की शुरूआत में जहां CES 2017 में कई नए डिवाइस और प्रोडक्ट देखने को मिले, वहीं पिछले साल बाजार में लोकप्रिय रहे डिवाइस पर भी लोगों की नजर रही। ऐसे में चीनी स्मार्टफोन बाजार के विश्लेषण की रिपोर्ट सामने आई है जिसमें पिछले साल चीन में सबसे अधिक लोकप्रिय रहे स्मार्टफोन की जानकारी दी गई है। साथ ही बता दें कि चीन में एप्पल iPhone 7 Plus पिछले साल दूसरा बेस्ट सेलिंग फोन रहा है। जबकि पहले स्थान पर Oppo R9s रहा।

Counterpoint रिसर्च ने साल 2017 के लिए चीनी स्मार्टफोन बाजार का विश्लेषण प्रकाशित किया है और इसमें कुछ दिलचस्प बातों का खुलासा किया गया है। पिछले साल चीन में सबसे ज्यादा बिकने वाला हैंडसेट Oppo R9s था, जो कि बाजार का 3% हिस्सा था। वहीं दूसरा स्थान पर iPhone 7 Plus आता है, जबकि vivo X9 ने podium यानि इस मंच को पूरा किया है।

टॉप 10 में Oppo के तीन डिवाइस, दो स्मार्टफोन vivo, Apple और Honor और एक शाओमी का एंट्री लेवल स्मार्टफोन Redmi Note 4X शामिल हैं। इस प्रकार एप्पल अकेली ऐसी विदेशी कंपनी है जो कि चीन के 10 टॉप 10 स्मार्टफोन में शामिल हुई है। इसके अलावा अन्य सभी ब्रांड चीनी के अपने घरेलू ब्रांड हैं। वहीं इस रिसर्च के मुताबिक सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाली कंपनियां Oppo और vivo हैं। संयोग की बात है कि दोनों ही कंपनियां BBK Electronics के स्वामित्व वाली कंपनियां हैं।

मिड-रेंज सेग्मेंट चीन में सबसे लोकप्रिय है, साथ ही एप्पल के iPhone 7 और iPhone 7 Plus को इस दृष्टिकोण से केवल outliers मिलते हैं। 2017 में सभी टॉप 10 मॉडल की औसत मासिक बिक्री वॉल्यूम 1 मिलियन थी।

Counterpoint का कहना है​ कि Oppo की सफलता स्वयं के विशेषज्ञों के रूप में अपने उत्पादों की मार्केटिंग के साथ-साथ अपने व्यापक ऑफलाइन स्टोर नेटवर्क के विपणन पर लगातार ध्यान केंद्रित करने के कारण है। इसके अतिरिक्त, इसके अधिकांश हैंडसेट्स की कीमत $200-$450 bracket में है, जो कि चीनी बाजार में सबसे लोकप्रिय सेग्मेंट है।

You Might be Interested

Apple iPhone 7 Plus

61060

Buy Now
iOS 10
Apple A10 Fusion Quad-core 64-bit Processor
12 MP with wide-angle and telephoto cameras, phase detection autofocus, 2x optical zoom, OIS, quad-LED (dual tone) flash
  • Published Date: January 16, 2018 12:30 PM IST