comscore
News

सावधान! व्हाट्सएप के मैसेज पर हैकर्स की नजर

हैकर्स चाहे तो ग्रुप में आपके द्वारा भेजे गए मैसेज को एडिट कर सकते हैं।

WhatsApp logo photo 805px

सबसे लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग एप्लिकेशन व्हाट्सएप का उपयोग प्रतिदिन 1.5 अरब लोग दुनिया भर में करते हैं। यह ऐप विशेष रूप से भारत में काफी लोकप्रिय है और इसका इस्तेमाल करना भी आसान है। फेसबुक के स्वामित्व वाला व्हाट्सएप सिक्योरिटी को लेकर हमेशा से सवालों के घेरे में आता रहा है। वहीं अब एक नया बग इस ऐप में देखा गया है।

एक सुरक्षा कंपनी चेकपॉइंट के शोधकर्ताओं ने व्हाट्सएप के सुरक्षा प्रोटोकॉल में एक बग की खोज की है। शोधकर्ता ने दावा किया है कि वह व्हाटसएप में बग की मदद से व्हाट्सएप मैसेज को भेजने से पहले एडिट कर सकते हैं।

सिक्योरिटी एजेंसी चेकपॉइंट के अनुसार अगर हैकर्स चाहें तो ग्रुप में आपके द्वारा भेजे गए मैसेज को एडिट कर सकते हैं और फिर उसे किसी और के नाम से भेज सकते हैं।

बता दें कि हाल ही में व्हाट्सएप पर एक और बग की जानकारी सामने आई थी, जिसे सबसे पहले रिलायबल टिपस्टर और Beta टेस्टर WABetaInfo ने ट्विटर पर शेयर किया था। इसके बाद कई ट्विटर यूजर्स ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर व्हाट्सएप के इस बग की जानकारी दी। इस बग ने एंड्रॉइंड और iOS दोनों यूजर्स को प्रभावित किया था। हालांकि इस बग ने सीमित लोगों को अपना शिकार बनाया था।

  • Published Date: August 9, 2018 3:04 PM IST