comscore
News

Jio vs Airtel, जानें किसके रीचार्ज पैक है सबसे बेस्ट?

एयरटेल ने अपने प्रीपेड प्लान में बदलाव किए हैं।

  • Published: April 12, 2018 2:12 PM IST
airtel 4g

इस साल के शुरू से अब तक टेलीकॉम सेक्टर में चल रहे डाटा और वॉयस कॉलिंग प्लान को लेकर चल रहा युद्ध समाप्त होने का नाम नहीं ले रहा। हर सप्ताह मोबाइल ऑपरेटरों द्वारा नए प्लान को लॉन्च किया जा रहा है, जिसमें मिलने वाले लाभ को और बेहतर किया जा रहा है। भारती एयरटेल ने रिलायंस जियो को टक्कर देने के लिए अपनी प्रीपेड प्लान में कुछ बदलाव किए है। वहीं, इसी को लेकर हम यह पता लगाने की योजना बनाई है कि कौनसी कंपनी आपको बेहतर प्लान पेश कर रही है।

शुरू में बात करतें हैं एयरटेल के द्वारा लॉन्च किए गए नए 249 रुपए प्लान की, जिसकी वैधता 28 दिनों की है। इस प्लान में 2जीबी प्रति दिन हाई-स्पीड 3G/4G डाटा पेश किया जा रहा है। इस प्लान में 100 फ्री SMS प्रति दिन, अनलिमिटेड लोकल, नेशनल कॉल, अनलिमिटेड नेशनल रोमिंग फ्री इनकमिंग और आउट गोइंग कॉल्स मिल रहा है। लेकिन, यहां पर FUP लिमिटे है, जिसके बारे में हम आपको थोड़ी देर में बताएंगे।

दूसरी ओर रिलायंस जियो के पास 299 रुपए का प्लान है जो कि 28 दिनों की वैधता के साथ आता है। इस प्लान में यूजर्स को 3जीबी प्रति दिन हाई-स्पीड 4जी डाटा मिल रहा है। इसका मतलब एयरटेल से जियो में आपको 1जीबी एक्सट्रा डाटा मिल रहा है। इस प्लान में अनलिमिटेड लोकल और नेशनल कॉल्स, 100 फ्री SMS प्रति दिन और रिलायंस जियो एप्स का एक्सेस है। एक बार दिन में 3जीबी डाटा खत्म होने के बाद स्पीड कम होकर 64kbps की हो जाएगी और यह डाटा हर दिन रात को 2AM पर वापिस मिल जाएगा।

एयरटेल ने अपने 349 रुपए के प्लान में भी बदलाव किए हैं। इस प्लान की वैधता 28 दिनों की है और यह 3जीबी हाई-स्पीड प्रति दिन डाटा के साथ आता है। इस प्लान में भी अनलिमिटेड लोकल और एसटीडी कॉल्स, अनलिमिटेड कॉल्स नेशनल रोमिंग पर मिलती है। लेकिन, इसके साथ आप 300 मिनट प्रति दिन और 1,200 मिनट प्रति सप्ताह की लिमिट मिलेगी। लिमिट खत्म होने के बाद 10 पैसे प्रति मिनट चार्ज किया जाएगा।

वहीं, रिलायंस जियो के पास भी 349 का प्रीपेड प्लान है, जिसकी वैधता 70 दिनों की है। हालांकि, इसमें 1.5जीबी प्रति दिन डाटा खत्म होने के बाद आपको कम स्पीड 64kbps पर नेट फ्री मिलेगा। इस प्लान के साथ ही JioTV, JioMovies और JioMusic का एक्सेस मिलेगा। एयरटेल की तरह इसमें वॉयस कॉल को लेकर किसी तरह की पाबंदी नहीं है।

तो अब आप अपने आप अंदाजा लगा सकते हैं कि कौनसा प्लान बेहतर है? एयरटेल का 249 रुपए का प्लान 50 रुपए रिलायंस जियो के 299 रुपए के प्लान से सस्ता है और एक जैसी वैधता देता है। वहीं, 50 रुपए ज्यादा देने पर जियो में आपको 1जीबी एक्सट्रा डाटा मिलता है। इसके अलावा एयटेल में 100 रुपए अलग से देकर आप 3जीबी डाटा प्रति दिन ले सकते हैं। साथ ही 100 रुपए एक्सट्रा देने में रिलायंस जियो 1.5जीबी प्रति दिन डाटा देता है, जिसकी वैधता 42 दिनों की है।

  • Published Date: April 12, 2018 2:12 PM IST