comscore
News

BSNL ने बंद किए ये 7 प्रीपेड प्लान, कहीं आपका प्लान भी तो नहीं हुआ बंद

बीएसएनएल ने रीजिग के हिस्से के रूप में सात प्रीपेड प्लान बंद कर दिए हैं और वाई-फाई+ हॉटस्पॉट सेवा शुरू की है।

  • Published: February 21, 2018 5:00 PM IST
BSNL-Logo

राज्य के स्वामित्व वाली दूरसंचार ऑपरेटर बीएसएनएल ने घोषणा की है कि उसने अपने सात प्रीपेड योजनाओं को अलग-अलग टेलीकॉम सर्कल में बंद कर दिया है। ऑपरेटर द्वारा खरीदी गई योजनाओं में विशेष टैरिफ वाउचर (एसटीवी), कॉम्बो एसटीवी और 821 रुपये की कीमत पर हाल ही में संशोधित प्रीपेड डाटा प्लान शामिल हैं।

दूरसंचार ऑपरेटर ने पुष्टि की है कि उसने एसटीवी प्लान के साथ 398 रुपए, 629 रुपए, 2,399 रुपए, 821 और 1,949 के प्लान को बंद कर दिया है, जबकि दो अन्य प्लान 3,099 रुपए और 1,402 रुपए को भी बंद कर दिया गया है। ऑपरेटर ने यह भी पुष्टि की है कि बीएसएनएल ग्राहक आज से शुरू होने वाली उपरोक्त टैरिफ योजनाओं के साथ रीचार्ज नहीं कर पाएंगे। इस कदम से बीएसएनएल के कुछ उपयोगकर्ताओं को निराश हाथ लगी है, लेकिन यह हाल ही में शुरू की गई ‘KOOL’ प्रीपेड योजना के लिए रास्ता तैयार करता है।

कंपनी के “KOOL” ऑफर के तहत प्रीपेड कस्टमर्स को 365 दिन की वैधता 999 रुपए के रिचार्ज पर मिलेगा। साथ ही यूजर्स को अनलिमिटेड इंटरनेट एक्सेस और अनलिमिटेड कॉलिंग बेनिफिट पहले 181 दिनों के लिए मिलेगा। इसके बाद 60 पैसे प्रति मिनट चार्ज किया जाएगा।

बीएसएनएल ने भारत में Wi-Fi हॉटस्पॉट को भी पेश किया है। इसमें उपभोक्ता सिंगल रजिस्ट्रेशन में कनेक्ट हो सकते हैं। कंपनी ने Wi-Fi+ फीचर को My BSNL app में उपलब्ध कराया है। इस सर्विस के माध्यम से यूजर्स एप में एक बार लॉग इन कर 100 देशों में मौजूद 44 मिलियन हॉटस्पॉट का इस्तेमाल कर पाएंगे।

हॉटस्पॉट्स में सार्वजनिक स्थानों के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय उड़ानों और रेल सिस्टम पर लोगों को शामिल किया गया है। कंपनी का कहना है कि यह वाई-फाई + सेवा देश और महाद्वीपों में उपलब्ध होगी। यह सेवा तीन अलग-अलग टैरिफ योजनाओं के साथ उपलब्ध है। 999 रुपए की रिचार्ज के साथ, सेवा का लाभ सात दिन तक किया जा सकता है, जबकि 1599 रुपए और 1,999 रुपए का रिचार्ज किया जा सकता है और 15 दिन और 30 दिन के लिए मुफ्त अंतरराष्ट्रीय वाई-फाई प्रदान करता है।

  • Published Date: February 21, 2018 5:00 PM IST