comscore
News

BSNL ने लॉन्च किया Rs. 999 वाला नया प्लान, पूरे एक साल के लिए मिलेगा 1GB डाटा प्रतिदिन

जहानम BSNL ने अपने Rs. 999 वाले नए प्लान को पेश किया है, वहीँ Idea Cellular ने अपने Nirvana Plan को अपने पोस्टपेड यूजर्स के लिए अपडेट कर दिया है।

  • Published: February 14, 2018 5:44 PM IST
bsnl

दो टेलीकॉम कंपनियों ने आप अपने प्लान्स के डाटा और टॉकटाइम में बदलाव किया है। BSNL ने आप एक नए प्रीपेड प्लान की घोषणा की है, जो Rs. 999 की कीमत में आयेगा। इसके अलावा Idea Cellular ने अपने वर्तमान Nirvana postpaid प्लान्स में कुछ बदलाव किये हैं, ऐसा माना जा रहा है कि Reliance Jio को टक्कर देने के लिए इस प्लान में बदलाव किये गए हैं। आइये इन दोनों ही कंपनियों के इस बदलाव पर एक नजर डालते हैं।

BSNL Rs. 999 वाला मैक्सिमम प्रीपेड प्लान

अगर आप एक BSNL यूजर हैं, तो आपको Rs. 999 वाले नए प्लान में एक साल के लिए डेली डाटा कोटा और अनलिमिटेड कॉल्स की सुविधा मिल रही है। आपको बता दें कि इस प्लान में आपको अनलिमिटेड कॉलिंग, 100 Free SMS और रोजाना 1GB डाटा पूरे एक साल के लिए मिल रहा है। इसके अलावा आपको यह भी बता दें कि इस प्लान में आपको अनलिमिटेड कॉलिंग तो मिल रही है, जो इस प्लान का एक हिस्सा भी है, लेकिन इसमें भी कुछ कंडीशन लगी हुई हैं।

आपको बता दें कि फ्री वॉयस कॉल्स में मुंबई और दिल्ली शामिल नहीं हैं। इसके अलावा आपको यह भी बता दें कि जैसे ही आपका 1GB प्रतिदिन का डाटा समाप्त हो जाता है, वैसे ही इसकी स्पीड घटकर 40Kbps रह जाती है। इसके अतिरिक्त आपको यह भी बता देते हैं कि Trak।in की एक रिपोर्ट के अनुसार यह लाभ आपको महज पहले 180 दिनों के लिए ही मिल रहा है। इसके बाद बचे हुए 185 दिनों के लिए आपको BSNL से BSNL पर की जाने वाली कॉल्स के लिए 60 पैसे प्रति मिनट की डरा से देने होंगे। ऐसा ही कुछ off-net कॉल्स पर भी लागू होता है। यह प्लान जम्मू और कश्मीर, असम और उत्तर पूर्व सर्कल के अलावा अन्य क्षेत्रों में मान्य है।

Idea Cellular Nirvana प्लान्स

आइडिया सेल्युलर ने अपने तीन Nirvana पोस्टपेड प्लान्स को Rs. 499, Rs. 649 और Rs. 999 में पेश कर रखा है। वोडाफोन रेड प्लान के समान, आइडिया Nirvana प्लान्स भी हाई-स्पीड डाटा, अनलिमिटेड कॉल, SMS और अन्य लाभों का वादा करता है। आइडिया फोन सिक्योर, आइडिया पत्रिकाओं के लिए 4 महीने की सदस्यता और आइडिया इंफोटेमेंट एप्स के लिए एक मुफ्त 12 महीने की सदस्यता के लिए नि: शुल्क 4 महीने की सदस्यता के अतिरिक्त लाभ दे रही है।

Rs. 499 वाले प्लान में आपको 40GB डाटा 200GB की रोलओवर लिमिट के साथ मिल रहा है। इसका अर्थ है कि यदि आप मासिक वैधता के अंत में किसी भी मात्रा में डेटा छोड़ देते हैं, तो अप्रयुक्त डेटा अगले महीने में ऐड कर दिया जाता है। इस प्लान में कोई भी दैनिक सीमा नहीं है। प्लान में राष्ट्रीय रोमिंग, स्थानीय और एसटीडी सहित असीमित कॉल भी उपलब्ध हैं। इसके अलावा 100 SMS प्रति दिन की लिमिट भी आपको मिल रही है। अभी तक इस प्लान में आपको महज 30GB डाटा ही मिल रहा था।

इसके अलावा अगर हम Rs. 649 में आने वाले प्लान की चर्चा करें तो इस प्लान में आपको 45GB डाटा मिल रहा है। इसके अलावा अनलिमिटेड कॉल्स का लाभ आपको इस प्लान में भी मिलेगा। साथ ही इसमें भी आपको 100 SMS प्रतिदिन के हिसाब से मिल रहे हैं। इस प्लान में भी 200GB रोलओवर डाटा लिमिट मौजूद है।

वहीँ अगर हम आखिरी प्लान यानी Rs. 999 वाले प्लान की चर्चा करें तो इसमें आपको 80GB डाटा मिल रहा है। अभी तक इसमें आपको महज 70GB डाटा ही मिल रहा था। अनलिमिटेड कॉलिंग 100 SMS प्रतिदिन और 200GB रोलओवर डाटा इसमें भी आपको मिलने वाला है। अगर इस प्लान की तुलना BSNL के नए प्लान से करें तो इस प्लान में आपको 180 दिनों के लिए 180GB डाटा मिल रहा है।

  • Published Date: February 14, 2018 5:44 PM IST