comscore
News

BSNL जनवरी में अपनी 4G सेवा को करेगा शुरू, सबसे पहले केरल में की जाएगी पेश

जल्द ही 4G सेवा के साथ अपने यूजर्स को एक नई सौगात देने वाला है BSNL।

  • Published: December 26, 2017 11:45 AM IST
bsnl

देश की सरकारी टेलीकॉम कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) ने अपनी 4G सेवा को लॉन्च करने की साड़ी तैयारी कर ली है। BSNL के एक अधिकारी ने कहा है कि अगले महीने सबसे पहले इस सेवा को केरल में पेश किया जाएगा।

दूरसंचार निगम को उम्मीद है कि लॉन्ग टर्म इवोल्यूशन मार्ग (हाई-स्पीड वायरलेस कम्युनिकेशन के लिए मानक) पर आगामी 4G लॉन्च अपने मोबाइल ग्राहकों को तेजी से डाटा स्पीड का आनंद लेने और अपने उपयोगकर्ता अनुभव को बेहतर बनाने में सक्षम करेगा।

इसके अलावा आपको बता दें कि BSNL के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर अनुपम श्रीवास्तव ने PTI से कहा है कि, “हम केरल में अपनी 4G सेवा को शुरू करने जा रहे हैं। इसके अलावा हम उन सभी इलाकों पर फोकस करने वाले हैं जहां 3G नेटवर्क स्लो है।”

इसके अलावा आगे उन्होंने कहा कि, इसके बाद हम इस सेवा को ओडिशा में पेश करने की योजना बना रहे हैं। इस कदम के बाद BSNL की सीधी टक्कर भारती एयरटेल, वोडाफ़ोन, और Jio से होने वाली है, और इन सभी कंपनियों ने अपनी 4G सेवा को काफी समय पहले ही भारत में पेश कर दिया है। आपको यह भी बता दें कि Jio वर्तमान में 2100MHz बैंड में 5MHz स्पेक्ट्रम की अपेक्षा कर रहा है जो कि इसकी 4G सेवाओं के आरंभिक लॉन्च के लिए पर्याप्त है। लेकिन देश के बाकी हिस्सों में 4G सेवा का विस्तार करने के लिए, बीएसएनएल को अतिरिक्त स्पेक्ट्रम की आवश्यकता होगी।

इसके लिए, बीएसएनएल 2100MHz बैंड में एक और 5MHz स्पेक्ट्रम की मांग कर रहा है, जो इसे अपने प्रमोटर को अतिरिक्त इक्विटी देकर सरकार को निधि देना चाहता है।

इसके अलावा अनुपम श्रीवास्तव ने यह भी कहा है कि, “जैसे ही हमें 5MHz का स्पेक्ट्रम मिलता है, वैसी ही हम इसे बेंगलुरु, हैदराबाद और कुछ अन्य जगहों पर लॉन्च कर देंगे। इसके साथ ही हमारा नेटवर्क इसके बाद 2G, 3G, और 4G बन जाएगा और डाटा क्षमता को भी एक नए ही मोड़ मिलेगा।”

इसके अलावा आपको बता दें कि BSNL के मुंबई और दिल्ली को छोड़कर लगभग 10 करोड़ मोबाइल सब्सक्राइबर हैं, और मार्च 2018 तक कंपनी देशभर में लगभग 10,000 4G मोबाइल टावर लगाने वाली है। इसके अलावा कंपनी 4G को लेकर अपनी एक अलग ही पहचान बनाने की राह पर चल पड़ी है।

  • Published Date: December 26, 2017 11:45 AM IST