comscore
News

सावधान! आपके डाटा को बेच रहा है आपका सस्ता एंड्रॉइड फोन

आपके बजट एंड्रॉइड स्मार्टफोन आपके साथ धोखा कर रहे हैं। ये एंड्रॉइड स्मार्टफोन आपके निजी डाटा को विकासशील देशों को बेच रहे हैं।

smartphones

सावधान! आपके बजट एंड्रॉइड स्मार्टफोन आपके साथ धोखा कर रहे हैं। ये एंड्रॉइड स्मार्टफोन आपके निजी डाटा को विकासशील देशों को बेच रहे हैं और आपको कानो-कान खबर भी नहीं है। यह सब कमजोर प्राइवेसी कानून की वजह से हो रहा है। ऐसे बहुत से एप्स भी हैं, जो यूजर्स के बिना अनुमति के उनके डाटा का एक्सेस कर रहे हैं। इन्हीं में से एक एप प्रीलोडर है, जो कि आपके डाटा का दुश्मन है। आपको जानकारी भी नहीं रहती और यह ऐप आपके डाटा को भेद जाता है।

वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन में बने Singtech P10 बजट स्मार्टफोन ने यूजर्स का डाटा बेचा है। इस स्मार्टफोन ने म्यांमार और कंबोडिया को यूजर्स का डाटा बेचा है। रिपोर्ट में बताया गया है कि ये डिवाइस कस्टमर्स की लोकेशन और डिटेल जैसे की IMEI नंबर, MAC एड्रेस आदि जानकारी को जनरल मोबाइल कॉर्प को भेजते हैं। जनरल मोबाइल कॉर्प ताइवान की एक मोबाइल एडवरटाइजिंग फर्म है। इसके अलावा ब्राजील में बेचे जाने वाले स्मार्टफोन में भी यह प्रीलोडर एप है, जो डाटा के साथ खिलवाड़ कर रहा है।

GMobi (जनरल मोबाइल कॉरपोरेशन) की नई दिल्ली और शंघाई में भी सहायक कंपनी है। यह डिवाइस पर टारगेट एड दिखाने के लिए उस डाटा का इस्तेमाल करता है जो इसे बेचा गया है। इसके अलावा जनरल मोबाइल कॉरपोरेशन कलेक्ट डाटा को डिवाइस मेकर्स के साथ भी शेयर करती है। इसके जरिए वो अपने कस्टमर्स के बारे में जानकारी जुटाते हैं।

  • Published Date: July 6, 2018 3:37 PM IST
  • Updated Date: July 7, 2018 8:15 AM IST