comscore
News

CBSE 2018 Result: एक मैसेज से ऐसे जानें 10वीं व 12वीं के र‍िजल्‍ट

CBSE 10th और 12th result 2018 देखने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट के अलावा भी कई तरीके हैं।

Sms Orgniser microsoft

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की 10वीं और 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स अपने एग्जाम के रिजल्ट्स का इंतजार कर रहे हैं। सामने आई जानकारी के अनुसार 12वीं क्लास के र‍िजल्‍ट 28 मई और 10वीं क्लास के र‍िजल्‍ट 27 मई को जारी हो सकते हैं। जैसी ही बोर्ड के रिजल्ट आते हैं तो स्टूडेंट्स अपने कंप्यूटर और स्मार्टफोन पर आधिकारिक वेबसाइट पेज को ओपन करना शुरू कर देते हैं, जिससे कई बार साइट हैंग या क्रेश भी हो जाती है। लेकिन, आप CBSE के 10वीं और 12वीं के रिजल्ट को आधिकारिक वेबसाइट के अलावा और भी कई तरीके से देख सकते हैं। हम आपको बताने जा रहे है कि आप कैसे 10वीं और 12वीं क्लास के रिजल्ट को एक एसएमएस और ऑनलाइन कैसे देख सकते हैं। वहीं, माइक्रोसॉप्ट ने अपने SMS Organizer एप पर बड़ा ही इंटरस्टिंग फीचर लेकर आया है। इस फीचर में CBSE क्लास के 10वीं और 12वीं के रिजल्ट देख जा सकेंगे।

एसएमएस से जानें रिजल्ट

CBSE 1Oवीं और 12वीं के रिजल्ट जानने के ल‍िए मोबाइल फोन का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। अगर आप MTNL यूजर्स हैं तो अपना रोल नंबर और क्‍लास की ड‍िटेल 52001 पर भेजें। साथ ही BSNL यूजर्स को 57766 पर, आइड‍िया यूजर्स को 55456068 पर, एयरटेल यूजर्स को 54321202 पर अपनी डिटेल भेजनी होगी।

मोबाइल एप पर देखें रिजल्ट

ऑफलाइन होने पर भी इस एप में रिजल्ट चेक किया जा सकेगा। इसके लिए आपको सबसे पहले अपने फोन में SMS organizer एप डाउनलोड करना होगा। इसके बाद नोटिफिकेशन पर CBSE रिजल्ट के लिए रजिस्टर करना होगा।

अपनी डिटेल को नोटिफिकेशन पर क्लिक कर रजिस्टर करें। इसके बाद रिजल्ट वाले दिन ऑफलाइन होने पर भी आपको एक नोटिफिकेशन आएगा, जिसपर क्लिक कर आपको रिजल्ट दिख जाएगा।

ऑफिशियल साइट पर देखें रिजल्ट

एग्जाम रिजल्ट्स घोषित होने के बाद अपने नतीजे देखने के लिए ऑफिशियल cbseresults.nic.in वेबसाइट पर जाएं और उसके बाद परीक्षा से जुड़े लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद रोल नंबर या बर्थ डेट डालकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं। इसके अलावा ग्‍लोबल र‍िजल्‍ट साइट results.nic.in, indiaresults.com पर जाकर भी रिजल्ट चेक किया जा सकता है।

  • Published Date: May 24, 2018 4:11 PM IST