comscore
News

CES 2018: पहले दिन इन प्रोडेक्ट्स का रहा बोल बाला

CES 2018 में पहले दिन एलजी के टीवी से लेकर वायरलेस ईयरबड ने दी दस्तक।

  • Published: January 9, 2018 11:42 AM IST
Latest Consumer Technology Products On Display At CES 2016

वर्ष 2018 के शुरू होते ही तकनीक जगत में भी हलचल तेज हो गई है। इसका कारण है कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो 2018 (CES 2018)। आज से इस इलेक्ट्रॉनिक्स शो का आगाज हो गया है और इस दौरान एक से बढ़कर एक गैजेट्स लॉन्च होने की संभावना है। अमेरिका के लास वेगास में 9-12 जनवरी तक चलने वाले इस इवेंट में विश्व की लगभग सभी बड़ी तकनीकी कंपनियों शामिल हुई हैं। सैमसंग, एचटीसी, सोनी, एसर और लेनोवो सहित कई बड़ी कंपनियां अपने डिवाइस के साथ नई टेक्नोलॉजी का प्रदर्शन करने वाली हैं। जिनमें से कुछ ने पहले दिन डिवाइस पेश कर दिए हैं। आइए नजर डालते हैं CES 2018 में पहले दिन के राउंड अप पर।

1. सोनी

इवेंट के पहले दिन सोनी ने नए earbuds को WF-SP700N नाम से पेश किया है। यह earbuds डिजिटल नोइस कैंसिलेशन और IPX4-रेटेड है, जिसका मतलब यह स्पलैश और स्वेट रेसिस्टेंट है। कंपनी का कहना है कि इसकी बैटरी तीन घंटे तक चलेगी जो कि आपके लिए रन या जिम करते समय काफी है। इसमें वन टच ओपन केस, दो एडिशनल चार्जर है। इस earbuds की कीमत $179.99 (लगभग 11,425 रुपए)। सोनी का कहना है कि भविष्य में फर्मवेयर अपडेट में इसे गूगल असिस्टेंट इंटिग्रेशन मिल जाएगा।

इसके साथ ही इस इवेंट में कंपनी ने अपनी Xperia सीरीज के अंतर्गत तीन नए स्मार्टफोन का भी प्र​दर्शन किया है। जिसमें Xperia XA2, Xperia XA2 और Xperia L2 शामिल हैं। Xperia XA2 और Xperia XA2 क्वालकॉम के स्नैपड्रैगन 635 चिपसेट पर कार्य करते हैं। इसमें 23-मेगापिक्सल का रियर कैमरा और ISO 12800 सेंसिटिविटी दी गई है। वहीं Xperia L2 में 5.5-इंच डिसप्ले, MediaTek MT6737T प्रोसेसर और 3जीबी रैम मौजूद है। सोनी Xperia XA2 और XA2 Ultra मिड-टायर स्मार्टफोन हैं। जबकि Xperia L2 एक एंट्री-लेवल मॉडल है। वहीं, सोनी ने इन तीनों स्मार्टफोन की कीमत के बारे में कोई भी जानकारी नहीं दी गई है।

2. सैमसंग

इस इवेंट में सैमसंग ने कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की हैं, सैमसंग ने इस इवेंट के दौरान अपने हले 146-इंच ‘modular’ TV को The Wall नाम से पेश किया है। सैमसंग SmartThings कंपनी के सभी डिवाइस के साथ काम करेगा। इसके अलावा यह Harman’s Ignite क्वाड का उपयोग करेंगे जो कार से कनेक्ट हो जाता है। सैमसंग SmartThings एप आपको टीवी कंट्रोल करने की इजाजत देगा। SmartThings एप इस साल Gear S3 में भी आ जाएगा, जिसकी मदद से आप लाइट और स्मार्ट डिवाइस को अपनी स्मार्टवॉच से ऑपरेट कर पाएंगे। 90 प्रतिशत सैमसंग के डिवाइस पहले से ही इंटर कनेक्टेड हैं।

इस इवेंट में सैमसंग ने नए लैपटॉप भी पेश किए हैं। इनमें Notebook 7 Spin, 360-degree clamshell-to-tablet convertible लैपटॉप शामिल है। Notebook 9 Spin combines Samsung’s 15-इंच Notebook 9 और Notebook 9 Pro लैपटॉप pen-enabled 13.3-इंच convertible हैं।

कंपनी ने इवेंट में क्विकड्राइव टेक्नोलॉजी के साथ WW6850N वॉशिंग मशीन का भी प्रदर्शन किया। इसके अलावा NW700 स्लिमलाइन 3.1-चैनल साउंड बार के साथ VL5 वायरलैस स्पीकर और Exynos 9810 प्रोसेसर को भी पेश किया गया।

3. एसर

Acer ने CES 2018 में अपने नए नोटबुक और गेमिंग लैपटॉप को पेश किया है। ताइवान की कंपनी ने Acer Swift 7 को दुनिया का सबसे थिन लैपटॉप बताया है। इसके अलावा कंपनी ने Acer Spin 3 को मल्टीपल मोड और Acer Nitro 5 गेमिंग लैपचटॉप को पेश किया है। कंपनी ने नए Blue-coloured Chromebook 11 को भी पेश किया है। नए Acer Swift 7 को अमेरिका में मार्च महीने में $1,699 (लगभग 1,07,500 रुपए) के साथ उपलब्ध कराया जाएगा। वहीं, Spin 3 को फरवरी में $599 (लगभग 37,900 रुपए) में पेश किया जाएगा। दूसरी ओर Acer Nitro 5 को यूएस में $799 (लगभग 50,500 रुपए) में पेश किया जाएगा।

4. क्वालकॉम

CES 2018 में क्वालकॉम ने चिप (एसओसी) पर एक इंटिग्रेटेड ब्लूटूथ ऑडियो सिस्टम की घोषणा की है। QCC5100 सीरीज में ब्लूटूथ 5 ड्यूल-मोड रेडियो, लो पावर ऑडियो, एप्लिकेशन सबसिस्टम और इंटिग्रेटेड एक्टिव नोइस कैंसिलेशन (ANC) बिल्ट इन होगा।

इसके अलावा क्वालकॉम और गूगल ने पार्टनरशिप करते हुए एक नई घोषणा भी की है। इस घोषणा का उद्देशय है कि गूगल असिस्टेंट को घर में मौजूद ज्यादा से ज्यादा डिवाइसों में उपलब्ध कराना है। इस सहयोग में दो क्वालकॉम होम हब प्लेटफार्म शामिल हैं जो चिप्स पर SDA624 और SDA212 सिस्टम पर आधारित होंगे। यह गूगल के एंड्राइड थिंग्स का समर्थन करते हैं।

5. Belkin

CES 2018 में जहां कंपनियों ने नए टीवी, हेडसेट व अन्य कई प्रोडेक्ट्स को लॉन्च किया, वहीं एक्सेसरीज के क्षेत्र में Belkin ने कई डिवाइस प्रदर्शित किए। Belkin ने अपने कुछ पॉवर बैंक्स और केबल्स को भी लॉन्च किया है। इन उपकरणों में एक वायरलेस चार्जिंग पेड भी है, जो एप्पल, सैमसंग और अन्य Qi आधारित डिवाइसों में 10W की आउटपुट चार्ज सपोर्ट करता है। इसमें आपको पॉवर अडाप्टर मिल रहा है, और यह महज 3mm स्लिम है। वहीं एक 10W वायरलेस चार्जिंग कार माउंट भी लॉन्च किया गया। इसके अलावा पॉकेट पॉवर USB-C 10K की भी घोषणा की गई है। यह क्वालकॉम क्विक चार्ज 3.0 को भी सपोर्ट करता है। साथ ही होम चार्जर 27W और एक ड्यूल होम चार्जर 27W को भी पेश किया है।

6. एलजी

CES 2018 इवेंट में एलजी ने टीवी की एक नई सीरीज को पेश किया। जिसमें 65-इंच का UHD Rollable OLED और 88-इंच 8K OLED डिसप्ले टीवी शामिल है। वहीं कंपनी ने इन हाई-एंड टीवीओं के अंदर से आपको अपने ही फास्टेस्ट अल्फा 9 से लैस किया गया है, जो ज्यादा असल रंग और एनहांस्ड इमेज रेंडरिंग प्रदान करता है। इसके अलावा लॉन्च किए गए सभी टीवी में आपको HDR फोर्म्ट्स का सपोर्ट जैसे डॉल्बी विज़न, HDR 10, advanced HDR, Hybrid Log Gamma (HLG), और कंपनी के HLG Pro और HDR10 Pro से भी लैस किया गया है। एलजी ने इस साल लॉन्च किए गए टीवी में एआई सपोर्ट की भी घोषण की है।

7. Sgnl वॉच स्ट्रैप

सैमसंग एक्सपेरिमेंटल आर्म कोरियन-बेस्ड Innomdle Lab अपने Smart Strap के रिटेल वर्जन को पेश किया है। Sgnl एक स्मार्ट स्ट्रैप है जो कि स्मार्टफोन से कनेक्ट हो जाता है और ब्लूटूथ की मदद से आप फोन कॉल को अपनी फिंगर टिप की मदद से पिक कर सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ अपनी फिंगर कान तक ले जानी है और आप आराम से बात कर सकते हैं।

  • Published Date: January 9, 2018 11:42 AM IST