comscore
News

CES 2018: AI-आधारित टीवी से लेकर स्मार्टफोन तक, इस साल इन प्रोडक्ट्स को किया जा सकता है पेश

CES 2018 की शुरुआत 8 जनवरी से होने वाली है, इस बड़े इवेंट का आयोजन लॉस वेगास में होने वाला है।

  • Updated: January 4, 2018 10:33 AM IST
Latest Consumer Technology Products On Display At CES 2016

2018 के आने के साथ ही हम सभी नए साल का स्वागत कर चुके हैं, और अब समय आ गया है कि हम साल के सबसे बड़े टेक इवेंट का भी स्वागत करें, आपको बता दें कि CES Consumer Electonic show 2018 इवेंट का आयोजन लॉस वेगास में होने जा रहा है। यहाँ इस इवेंट में आप गैजेट, टॉय, कार टेक, इस साल लॉन्च की जाने वाली सबसे महत्त्वपूर्ण टेक्नोलॉजी पर पहली नजर डालने का मौक़ा मिलने वाला है। आइये अब जानते हैंकि आखिर इस साल इस इवेंट में हमें इन प्रोडक्ट्स के साथ रूबरू होने का मौक़ा मिलने वाला है।

ऑगमेंटेड रियलिटी (AR)

तीन अच्छी तरह से स्थापित वाणिज्यिक वर्चुअल रियलिटी हेडसेट्स होने के बावजूद, इनमें से सोनी और इसके PS VR हेडसेट ने इस साल प्रभावशाली बिक्री दर्ज की है, और यह आंकड़ा इस साल का है। इन सब को देखते हुए ऐसा कहा जा सकता है कि इस साल भी लोग वर्चुअल रियलिटी को एक नई ऊँचाइयों तक पहुंचाने पर गवाह बनने वाला है।

इसके अलावा, अगर हम बात करें ऑगमेंटेड रियलिटी की तो पिछले दो सालों में हमने देखा है कि इसमें इंडस्ट्री में एक नया ही आयाम हासिल किया है, और इसका सीधा श्रेय Pokemon Go, एप्पल के ARKit framework, गूगल के AR Core और सबसे जरुर और महत्त्वपूर्ण स्नेपचैट के फेस फ़िल्टर को जाता है। इसके साथ ही ऐसा माना जा रहा है कि CES 2018 में AR को लेकर काफी कुछ हो सकता है।

सोनी Xperia स्मार्टफोंस

अभी कल ही आये एक लीक में, हमने ऐसा देखा है कि सोनी अपने तीन नए स्मार्टफोंस पर कम कर रहा है, इन स्मार्टफोंस को कंपनी मिड-रेंज और फ्लैगशिप श्रेणी में पेश कर सकती है। इन स्मार्टफोंस को अपनी पिछली पीढ़ी के नए स्मार्टफोंस के तौर पर लॉन्च किया जा सकता है। ऐसा सामने आ रहा है कि कंपनी अपने Xperia L1 और Xperia XA1, Sony के Xperia L2, Xperia XA2 और XperiaXA2 Ultra के तौर पर पेश किया जा सकता है। ऐसा भी कहा जा रहा है कि इन स्मार्टफोंस को CES 2018 में पेश किया जा सकता है।

AR और HDR डिस्प्ले के साथ पेश किये जा सकता हैं टीवी

अगर हम डिस्प्ले की चर्चा करते हैं तो इसमें कोई दोराय नहीं है कि LG सबसे शानदार है। इसके अलावा CES में हर साल, LG डिस्प्ले तकनीकी में कुछ न कुछ पेश करता रहता है। इसके अलावा ऐसा भी इस साल भी सामने आ रहा है और ऐसा माना जा रहा है कि इस साल भी LG कुछ नए टीवी पेश कर सकता है, जो AI पर आधारित हो सकते हैं, इसके अलावा इन्हें गूगल असिस्टेंट के साथ पेश किया जा सकता है। ऐसा भी सामने आ रहा है कि LG अपने प्रीमियम टीवी के 2018 एडिशन को भी लॉन्च कर सकता है, इनमें OLED TV ThinQ और Super ultra HD Tv ThinQ होने वाले हैं।

इसके अलावा हाई डायनामिक रेंज HDR video को भी इस इवेंट में देखा जा सकता है। इसके अलावा ऐसा भी सामने आ रहा है कि CES में इस साल बहुत से टीवी ऐसे पेश किये जा सकते हैं, जो दोनों डॉल्बी विज़न और HDR10 को सपोर्ट करते हैं।

इसके अलावा ऐसा माना जा रहा है कि CES 2018 में LG और Sony अपने नए OLED सेट्स को भी यहाँ पेश कर सकते हैं।

LG V30 Raspberry Rose वैरिएंट

LG ने अभी हाल ही में अपने LG V30 के एक नए कलर वैरिएंट की घोषणा की है, इस स्मार्टफोन को CES 2018 में पेश किया जा सकता है। हालाँकि यह महज रेड या पिंक नहीं होने वाला है। यह वैरिएंट LG V30 Raspberry Rose वैरिएंट होने वाला है। इसके अलावा आपको बता दें कि LG अपने इस स्मार्टफोन को चार अलग अलग रंगों में पेश किया जा चुका है, इन्हें Aurora Black, Cloud Silver, Moroccan Blue, और Lavender Violet पेश किया जा चुका है।

इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर

पिछले साल चीन में हुए Mobile World Congress में, विवो में इस तकनीकी को सबसे पहले हमारे समाने रखा था, हालाँकि विवो द्वारा महज इसका फर्स्ट लुक ही यहाँ दिखाया गया था। हालाँकि इस साल कंपनी इसी तकनीकी के साथ अपने एक स्मार्टफोन Vivo X20 Plus को लॉन्च कर सकती है, इस स्मार्टफोन को CES 2018 में पेश किया जा सकता है। और यह इस तकनीकी के साथ लॉन्च होने वाला पहला डिवाइस हो सकता है।

अलेक्सा को टक्कर देने के लिए गूगल असिस्टेंट

इस साल CES में स्मार्ट होम प्रोडक्ट्स का बोलबाला रह सकता है। लेकिन हाल ही में यह नहीं था कि वे वास्तव में अधिकांश उपभोक्ताओं के लिए पहुंच के भीतर आए, इसके लिए हमारे फोन और वॉयस असिस्टेंट की तेजी से स्थापना और कनेक्शन आसानी से मिल जाने आदि को धन्यवाद देना चाहिए। हालाँकि यहाँ Alexa CES में लॉन्च किये गए कम्पेटिबल डिवाइसेस के बीच में काफी पोपुलर है, गूगल असिस्टेंट भी कुछ ऐसा ही करने की सोच रहा है।

स्मार्ट ग्लासेस, पोर्टेबल डायरेक्शनल स्पीकर्स आदि

हर साल CES में कुछ अजीबोगरीब गैजेट्स जरुर सामने आते हैं, और इस साल भी ऐसा ही होने वाला है, इसमें कोई दोराय नहीं है। बहुत से ऐसे ही प्रोडक्ट्स में कुछ ऐसे भजी प्रोडक्ट यहाँ नजर आ सकते हैं, जो आपको वाकई काफी पसंद आने वाला हैं। इस साल सैमसंग अपने तीन नए C-Lab Projects को यहाँ पेश कर सकता है। इनमें S-Ray, GoBreath, और Relúmĭno glass शामिल है।

इलेक्ट्रिक कारें

जहां सालों से इस इवेंट के एक हिस्से के रूप में बड़ी और कॉन्सेप्ट चारों को देखा जाता रहा है, और इस साल भी हमें कुछ ऐसा भी देखने को मिल सकता है, हालाँकि इस साल हमें तकनीकी को लेकर काफी कुछ देखने को मिलने वाला है।

  • Published Date: January 4, 2018 10:31 AM IST
  • Updated Date: January 4, 2018 10:33 AM IST