comscore
News

CES 2018: Google ने पेश किया अपना नया स्मार्ट डिस्प्ले प्लेटफार्म

Google Assistant बहुत से स्पीकर्स के साथ अपनी खुद की कुछ स्क्रीन्स के साथ भी नजर आने वाला है।

  • Published: January 9, 2018 1:00 PM IST
JBL_Smart_Display_2 1

अगर आपको गूगल के Gigantic ‘Hey Google’ CES 2018 बूथ ने इस बात का भरोसा नहीं दिला दिया कि वह स्मार्ट स्पीकर्स जगत में अलेक्सा को रोकने के लिए काम करने में जुटा है, और इस ओर वह बहुत गहनता से काम कर रहा है। यह क्या है: आइये जानते हैं इसके बारे में, आपको बता दें कि CES 2018 में ऐसा सामने आया है कि Altec Lansing, Anker Innovations, Bang & Olufsen, Braven, iHome, JBL, Jensen, LG, Lenovo, Klipsch, Knit Audio Memorex, RIVA Audio, SoLIS और Sony अपने स्पीकर्स में असिस्टेंट को शामिल करने की घोषणा कर चुके हैं।

हलांकि अगर इनमें से चार सबसे दिलचस्प नामों को निकाला जाए तो आपको बता दें कि यह JBL, Lenovo, LG और Sony होंगे। इन्हें इसलिए भी दिलचस्प कहा जा रहा है क्योंकि यह अपने स्पीकर्स के कुछ बदलाव के साथ असिस्टेंट से लैस करके लॉन्च करने वाले हैं। ऐसा माना जा रहा है कि इन्हें स्क्रीन के साथ पेश किया जाएगा। गूगल ने ऐसा भी कहा है कि यह स्पीकर्स इन गर्मियों में उपलब्ध हो जायेंगे।

हालाँकि गूगल ने अभी भी टेक्निकल डिटेल्स के बारे में कोई भी जानकारी नहीं दी है। अर्थात् गूगल ने इस बारे में कुछ भी नहीं बताया है कि आखिर यह स्क्रीन किस तरह से काम करने वाली हैं। हालाँकि ऐसा हो सकता है कि एक एंड्राइड टैबलेट को एक स्पीकर के रूप में पेश किया जा सकता है। यह पूरी तरह से वॉयस आधारित इंटरफ़ेस से लैस होने वाले हैं।

इसके साथ ही आपको चीजों को इस डिस्प्ले के माध्यम से भी दिखा सकते हैं। जैसे कि आप Echo Show में देखते हैं। यह मुख्य रूप से एंड्राइड पर काम करने वाले हैं, इसके अलावा यह एक एंड्राइड का वर्जन होने वाले हैं जिसे IoT के लिए डिजाईन किया गया है।

हालाँकि आप इनमें एंड्राइड एप्स को नहीं चला पाएंगे, मुख्य रूप से आप इसमें एक वेब-जैसे फीलिंग आ सकता है, इसके अलावा आपको बता दें कि जैसा Echo show में नहीं होता है, यह Youtube के साथ भी काम करने वाले हैं। इसके अलावा ऐसा भी सामने आ रहा है कि वह असिस्टेंट को अपने कुछ टीवीओं में भी शामिल कर सकता है। इसकी अमेज़न से सीधी टक्कर होने वाली है।

  • Published Date: January 9, 2018 1:00 PM IST