comscore
News

CES 2018: भारतीय स्टर्टअप को मिला बेस्ट इनोवेशन अवार्ड

भारतीय कंपनी ने 3 डी प्रिंटिंग श्रेणी 'बेस्ट ऑफ इनोवेशन' पुरस्कार जीता है।

  • Published: January 12, 2018 3:00 PM IST
Ethereal Machines

Ethereal Machines एकलौती भारतीय कंपनी है, जिस कन्जयूमर इलेक्ट्रॉनिक शो (CES) 2018 में ‘बेस्ट ऑफ इनोवेशन’ पुरस्कार मिला है। CES 2018 लास वेगास में आयोजित किया जा रहा है। तीन साल पुरानी बेंगलुरु आधारित स्टार्टअप को पांच-axis मशीन बनाने के लिए 3डी प्रिंटिंग श्रेणी में पुरस्कार मिला है। दोनों एडिटिव (प्रिंटिंग) और सब्ट्रेक्टिव (कटिंग) निर्माण करता है।

कॉलेज से ग्रेजुएट कौशिक मुड्ड और नवीन जैन ने इस कंपनी को तीन साल पहले शुरु किया था। Ethereal Machines दुनिया में पहली कंपनी के तौर पर देखी जा रही है जो कि हाईब्रिड टेक्नोलॉजी को क्रिएट कर रही है।

एनुअल सीईएस इनोवेशन अवार्ड्स कार्यक्रम को ब्रांड-नए उपभोक्ता टेक्नोलॉजी प्रोडेक्ट में उत्कृष्ट उत्पाद डिजाइन और इंजीनियरिंग का जश्न मनाने के लिए आयोजित किया गया है। ‘बेस्ट इनोवेशन’ अवार्ड 28 श्रेणियों में दिए गए हैं – जैसे कंप्यूटर हार्डवेयर, एक्सेसरीज, डिजिटल इमेजिंग, गेमिंग, घरेलू उपकरण और प्रत्येक श्रेणी में केवल उच्च-श्रेणी वाले उत्पाद या तकनीक को यह अवार्ड दिए जाते हैं।

हालांकि एक तीन-axis मशीन वर्तमान में सबसे प्रचलित प्रिंटिंग मशीन हैं। वहीं, पांच-axis मशीन अधिक दिशाओं में भर जाती है, लेकिन सामान्यतः वजन और आकार में भारी होती हैं।

टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के अनुसार कौशिक मुड्ड ने आरवी कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, बेंगलुरु से पढ़ाई की और अपने ही बैचमेट नवीन जैन के साथ मिलकर साल 2014 में Ethereal Machines नाम की कंपनी शुरु की। मुड्ड का कहना है कि Ethereal Machines डेस्कटॉप-साइज मशीन में बांटती हैं, जिसका वजन 1.5 टन होता है और आपको प्रिंट और कटिंग दोनों मैटेरियल देता है। यह तकनीक दुनिया में सबसे पहली है।

  • Published Date: January 12, 2018 3:00 PM IST