comscore
News

CES 2018: LG के नए 4K TV रेंज को मिला गूगल असिस्टेंट सपोर्ट, स्मार्टर HDR

LG ने अपने 2018 TV लाइनअप के लिए डिजाईन के स्थान पर अपडेट पर ध्यान दिया है।

  • Published: January 8, 2018 11:43 PM IST
lg-e8-oled-tv-ces-2018

LG ने CES 2018 में भाग लेते हुए आज बिना किसी आश्चर्य के इस बात को साबित कर दिया है कि उसने कनेक्टेड होम एप्लायंसेज पर ज्यादा ध्यान दिया था। इसके अलावा इस इवेंट में काफी समय LG के नए 4K रेंज के OLED और super UHD LCD टीवी को लेकर भी बहुत कुछ सामने आया है।

LG ने आज CES 2018 में इस बात को भी साल कर दिया है कि उसने डिजाईन को ज्यादा तवज्जो न देते हुए अपडेट पर ज्यादा फोकस किया है। इसके अलावा ऐसा भी देखने को मिल रहा है कि इस साल सामने आये टीवी कुछ कुछ या यूँ कहीं कि पूरी तरह से अपनी ही पीढ़ी के पिछले टीवीओं से काफी मेल खाते हैं। आपको बता दें कि इन हाई-एंड टीवीओं के अंदर आपको LG के अपने ही फास्टेस्ट अल्फा 9 से लैस किया गया है, जो ज्यादा असल रंग और एनहांस्ड इमेज रेंडरिंग प्रदान करता है। इसके अलावा लॉन्च किये गए सभी टीवी में आपको HDR फोर्म्ट्स का सपोर्ट जैसे डॉल्बी विज़न, HDR 10, advanced HDR, Hybrid Log Gamma (HLG), और कंपनी के HLG Pro और HDR10 Pro से भी लैस किया गया है। इसके अलावा अगर इन टीवी की विडियो रेट की चर्चा करें तो यह 120fps है।

जैसा कि काफी समय से सामने आ रहा था कि यह टीवी आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस (AI) के साथ लॉन्च किया जायेगा, और ऐसा ही हुआ है, 2018 की TV लाइनअप में इसे शामिल किया गया है। इसके अलावा कंपनी ने THinQ artificial intelligence प्लेटफार्म को शामिल किया गया है। इसके अलावा इनमें गूगल असिस्टेंट और अमेज़न अलेक्सा का सपोर्ट भी दिया गया है।

जहां आज AI सबसे ज्यादा चर्चा में रहा है, वॉयस कमांड ही इन टीवीओं के लिए सबसे अहम् पहलू कहा जा सकता है। महज टीवी रिमोट में mic बटन को प्रेस करने से आपको इसका आनंद मिल जाएगा, आपको बता दें कि यह लगभग सौ से भी ज्यादा वॉयस कमांड्स को सपोर्ट करते हैं। इनमें से कुछ फोटो और गूगल फोटो भी दिखाते हैं, मैच स्कोर को चेक भी करते हैं, इसके अलावा मौसम की जानकारी के साथ साथ आपको और भी बहुत कुछ इनमें मिल रहा है।

आपको बता दें कि LG के द्वारा आज लॉन्च किये गए सा भी टीवीओं में अगर फ्लैगशिप की चर्चा करें तो वह W8 ‘wallpaper’ OLED Tv है, जिसमें सभी बेल्स और घंटियाँ हैं। इसके अलावा एक स्टेप अगर आप नीचे चले जाएँ तो यहाँ E8 टीवी आता है। इसमें सभी पॉवर और फीचर्स शामिल हैं, हालाँकि इसका डिजाईन काफी अच्छा कहा जा सकता है। इसके अलावा बाद में G8, C8 और B8 टीवी आते हैं। इन सब के अलावा कंपनी ने अपने सुपर UHD LCD tv-SK9500, SK8000, और SK9000 भी पेश किये हैं।

हालाँकि इस बात का सभी को आश्चर्य है कि LG में अभी तक इनकी कीमत और उपलब्धता के बारे में कुछ भी जानकारी नहीं दी है। हालाँकि ऐसा माना जा रहा है कि W8 और E8 एक ही रेंज में आ सकते हैं, और बाकी LCD मॉडल कुछ सस्ते हो सकते हैं।

  • Published Date: January 8, 2018 11:43 PM IST