comscore
News

CES 2018: क्वालकॉम ने पेश किया स्मार्ट होम हब

गूगल के सहयोग के साथ क्वालकॉम ने इस स्मार्ट होम हब को पेश किया है।

  • Published: January 9, 2018 7:46 AM IST
qualcomm-stock-image-getty

CES 2018 में क्वालकॉम और गूगल ने सहयोग करते हुए एक नई घोषणा की है। इस घोषणा का उद्देशय है कि गूगल असिस्टेंट को घर में मौजूद ज्यादा से ज्यादा डिवाइसों में उपलब्ध कराना है। इस सहयोग में दो क्वालकॉम होम हब प्लेटफार्म शामिल हैं जो चिप्स पर SDA624 और SDA212 सिस्टम पर आधारित होंगे। यह गूगल के एंड्राइड थिंग्स का समर्थन करते हैं।

क्वालकॉम द्वारा “प्लेटफार्मों का व्यापक सेट” के रूप, नए सिस्टम-ऑन-मॉड्यूल, डेवलपमेंट बोर्ड और रेफ्रेंस डिजाइन भी शामिल हैं। प्लेटफार्मों के साथ लक्ष्य कास्ट, टेंसरफ्लो, डुओ और मैप्स जैसी सर्विस में गूगल की विशेषता एआई-युक्त होम हब उत्पादों के तेजी से उत्पादन और व्यावसायीकरण का समर्थन करना है।

क्वालकॉम ने कहा कि SDA212 एसओसी पर आधारित संस्करण होम डिवाइसेस और रेफ्रिजरेटर, ओवन और वाशिंग मशीन जैसे उपकरणों में डिजिटल असिस्टेंट और ऑडियो क्षमता लाने के लिए डिजाइन किए गए हैं। वहीं, दूसरा संस्करण क्वालकॉम SDA624 एसओसी पर आधारित है और कथित तौर पर बढ़त कंप्यूटिंग क्षमताओं के साथ अधिक सुविधा से लैस है। इसमें वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग, दूरस्थ वीडियो निगरानी और स्ट्रीमिंग वीडियो सहित एडवांस्ड टास्क का समर्थन शामिल है।

क्वालकॉम ने कहा कि सॉफ्टवेयर और सुरक्षा अपडेट को गूगल क्लाउड के माध्यम से पुश किया जाएगा। OEM के लिए इसका मतलब है कि नई सुविधाओं, बग फिक्स और सुरक्षा अपडेट का एक और अधिक आसान रोलआउट करना।

क्वालकॉम टेक्नोलॉजी प्रोडेक्ट मैनेजमेंट के SVP Raj Talluri ने कहा कि AI-इनेबल हो हब सेंटर का डिजाइन एक जटिल काम हो सकता है, जिससे कनेक्टिविटी, कंप्यूट और सुरक्षा हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर को एक साथ लाने के लिए OEM की आवश्यकता होती है। उन्होंने कहा कि एंड्राइड थिंग्स का इस्तेमाल करना हमारे होम हब प्लेटफार्मों के आईओटी डिवाइस की एक वाइड रेंज को सक्षम करने के लिए आवश्यक इंटरफेस के लिए समर्थन देता है। वहीं, कई पारिस्थितिक तंत्रों के लिए कनेक्टिविटी और क्वलाउड के साथ आवश्यक तकनीकों को एकीकृत करने में भी यह सक्षम है।

क्वॉलकॉम का कहना है कि हर्मन और लेनोवो वर्तमान में क्वॉलकॉम होम हब प्लेटफार्मों का उपयोग करते हुए होम प्रोडक्ट्स पर काम कर रहे हैं। इन प्रोडेक्ट को कब पेश किया जाएगा इस बारे में कंपनी ने कोई जानकारी नहीं दी है।

  • Published Date: January 9, 2018 7:46 AM IST