comscore
News

CES 2018: क्वालकॉम ने वायरलेस ऑडियो डिवाइस के लिए पेश किया ब्लूटूथ SoC

QCC5100 सीरीज में ब्लूटूथ 5 ड्यूल-मोड रेडियो, लो पावर ऑडियो, एप्लिकेशन सबसिस्टम और इंटिग्रेटेड एक्टिव नोइस कैंसिलेशन (ANC) बिल्ट इन होगा।

  • Published: January 9, 2018 8:24 AM IST
qualcomm bluetooth headset reference design

CES 2018 में क्वालकॉम ने चिप (एसओसी) पर एक इंटिग्रेटेड ब्लूटूथ ऑडियो सिस्टम की घोषणा की है। कंपनी का कहना है कि वायरलेस इयरबड और हेडसेट जैसे छोटे ऑडियो उत्पादों में बिजली की खपत और डबल प्रोसेसिंग पावर कम हो जाएगी। QCC5100 सीरीज में ब्लूटूथ 5 ड्यूल-मोड रेडियो, लो पावर ऑडियो, एप्लिकेशन सबसिस्टम और इंटिग्रेटेड एक्टिव नोइस कैंसिलेशन (ANC) बिल्ट इन होगा।

क्वालकॉम का कहना है कि इंटिग्रेटेड चिप से वायरलेस ऑडियो डिवाइस का साइज और कीमत कम हो जाएगी। इसके साथ ही बैटरी लाइफ में बढ़ोतरी होगी। सीधे शब्दों में कहें तो क्वालकॉम वायरलेस उपकरणों की नींव बनाने का लक्ष्य रखता है जो वास्तव में बैटरी लाइफ को बनाए रख सकते हैं। वायरलेस तकनीक उपयोगकर्ताओं के लिए एक प्रमुख है।

क्वालकॉम उपभोक्ता स्पीकर मार्केट को एक हाई ग्रोथ वाले क्षेत्र के रूप में देख रहा है। विशेषकर पिछले कुछ वर्षों में क्योंकि एप्पल जैसी कंपनियों ने अगली पीढ़ी के iPhone से हेड फोन्स जैक हटा लिया है। क्वालकॉम वॉयस और म्यूजिक बिजनेस के SVP Anthony Murray का कहना है कि QCC5100 सीरीज ईयरबड्स और बायोमेट्रिक सेंसिंग के लिए नए रास्ते खोलेगी।

Murray ने कहा कि यह प्रोडेक्ट छोटे और अधिक बुद्धिमान बनते हैं। यूजर्स इन्हें सिर्फ गाने सुनने या फोन कॉल करने के लिए इस्तेमाल करता है। क्वॉलकॉम ने सोमवार को हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान साझेदारी घोषणाओं भी घोषणा की। ऑटोमोटिव पक्ष पर, कंपनी ने कहा कि वह अब जगुआर और लैंड रोवर के साथ काम कर रही है ताकि स्नैपड्रैगन के साथ इंफुटमेंट और टेलीमेटिक सिस्टम को मजबूत किया जा सके।

इसके अतिरिक्त, कंपनी ने पावक कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी के लिए होंडा के साथ साझेदारी की है। वहीं, दूसरी ओक चाइनीज ऑटोमेकर BYD के स्नैपड्रैगन द्वारा संचालित डिजिटल क्लस्टर को शामिल करने के लिए कहा है। इतना ही नहीं इस प्रेस कॉनफ्रेंस में फ्लैगशिप डिवाइस के लिए गूगल, एचटीसी, एलजी, सोनी और सैमसंग के साथ रेडियो फ्रिक्यूंसी फ्रंट-एंड (RFFE) प्लेटफॉर्म और वॉयस यूआई के लिए अमेजन Alexa, गूगल असिस्टेंट व माइक्रोसॉप्ट Cortana के साथ साझेदारी की घोषणा की है।

  • Published Date: January 9, 2018 8:24 AM IST