comscore
News

CES 2018: लॉन्च हुआ ऐसा स्मार्ट बेड जो आपके खर्राटों को अपने आप ही कर सकता है बंद

यह बेड रात भर आपको सेल्फ-समायोजन सुविधा प्रदान करता रहता है।

  • Published: January 10, 2018 11:00 AM IST
Sleep-Number-360-smart-bed-ces-2018

एक US-बेस्ड कंपनी ने एक ऐसे स्मार्ट बेड को निर्मित किया है, आपके सोने के दौरान आ रहे खर्राटों को बंद करने के लिए अपने आप ही एडजस्ट हो जाता है। इसके अलावा इस बात को भी सुनिश्चित करना है कि आपके सोने के दौरान आपका कम्फर्ट बना रहे। इस स्मार्ट बेड को CES 2018 में स्लीप नंबर की ओर से पेश किया गया है। यह बेड अपने आप ही बात को सुनिश्चित कर लेता है कि दोनों पार्टनर सोने के दौरान किसी भी तरह से परेशान न हों।

सेलेक्ट कम्फर्ट एक US-बेस्ड कंपनी जो स्लीप नंबर गद्दों का निरमा करती है, के CEO Shelly Ibach ने कहा है कि, “आज हम भविष्य के बेड को लॉन्च करके काफी खुश हैं, और हर्ष महसूस कर रहे हैं, हमने आप अपना स्लीप नंबर 360 स्मार्ट बेड लॉन्च कर दिया है, यह एक ऐसा क्रांतिकारी प्रोडक्ट है, जो लोग काफी समय से अपनी नींद के दौरान सोचते आ रहे थे, उसे आज हमने सच कर दिखाया है।”

यह बेस्ड पूरी रात की आपकी नींद के दौरान आपको कम्फर्ट देने के लिए अपने आप ही एडजस्ट होता रहता है। जैसे जैसे रात को सोचे हुए आपकी पोजीशन बदलती है, वैसे वैसे यह भी अपना काम करता है, और दोनों पार्टनर को कम्फ़र्टेबल नींद देने के लिए काम करता रहता है। इस तकनीकी में दो एयर चैम्बर्स के चलते रियल टाइम में एडजस्टमेंट होता रहता है। यह अपने अपने आप ही आपको एक शानदार नींद का आनंद देने के लिए काम करता रहता है।

यह एक स्वचालित खर्राटे डिटेक्शन और एडजस्टमेंट के साथ सुसज्जित है। समायोज्य आधार स्वचालित रूप से प्रत्येक स्लीपर की आदर्श स्थिति को पूरी रात समायोजित कर देता है। उदाहरण के लिए, यदि कोई उनकी पीठ पर खर्राटे ले रहा है, तो आधार स्वचालित रूप से सिर को सात डिग्री उठाता है ताकि अस्थायी रूप से अन्यथा स्वस्थ वयस्कों में आम, हल्के खर्राटों के लक्षणों को राहत मिल सके।

गद्दा उपयोगकर्ता के सोते समय की दिनचर्या को जानता है और बिस्तर के पैर को स्वचालित रूप से गरम करता है, इसके अलावा स्मार्ट अलार्म फीचर लोगों को उस समय उठा देता है जब वह गहरी नींद में नहीं होते हैं। इसके अलावा आपको बता दें कि CES 2018 में होम एप्लायंसेज श्रेणी में इस प्रोडक्ट को “Best Innovation” सम्मान से नवाजा गया है।

  • Published Date: January 10, 2018 11:00 AM IST