comscore
News

सिरी और गूगल असिस्टेंट को टक्कर देने के लिए एक हुए माइक्रोसॉफ्ट के कॉर्टाना और अमेजन के एलेक्सा

दोनों टेक्नोलॉजी दिग्गजों ने सोमवार को 'बिल्ड 2018' डेवलपर्स सम्मेलन में दो इंटेलीजेंट असिस्टेंट्स के बीच पहला ऐसा एकीकरण किया।

  • Published: May 9, 2018 1:48 PM IST
MS Build Satya Nadella main

एप्पल के सिरी और गूगल के असिस्टेंट से मुकाबला करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट और अमेजन ने पहली बार अपने दो एआई पर काम करने वाले असिस्टेंट्स -कॉर्टाना और एलेक्सा में गठजोड़ किया है। दोनों टेक्नोलॉजी दिग्गजों ने सोमवार को ‘बिल्ड 2018’ डेवलपर्स सम्मेलन में दो इंटेलीजेंट असिस्टेंट्स के बीच पहला ऐसा एकीकरण किया।

माइक्रोसॉफ्ट कॉर्टाना के महाप्रबंधक मेगन सौडर्स और अमेजन एलेक्सा के वरिष्ठ उपाध्यक्ष टॉम टेलर ने यहां दिखाया कि निकट भविष्य में किस प्रकार से एलेक्सा और कॉर्टाना मिलकर काम करेंगे।

सौंडर्स ने कहा, “आप सभी डेवलपर्स यहां कौशल निर्माण के लिए एकत्रित हुए हैं। कॉर्टाना और एलेक्सा मिलकर ज्यादा लोगों को ज्यादा डिवाइसों तक पहुंच मुहैया कराएंगी और हम यह देखने के लिए इंतजार नहीं कर सकते हैं कि आप क्या बना रहे हैं।”

एलेक्सा जहां निजी जरूरतों को पूरा करती है, वहीं, कॉर्टाना व्यापारिक जरूरतों में मददगार है। दोनों को एक साथ चलाने के लिए यह कमांड देना होगा – एलेक्सा, ओपन कॉर्टाना।

कॉर्टाना आपको ईमेल भेजने या ऑफिस के काम को पूरा करने में मदद करेगी, वहीं, कॉर्टाना के साथ एलेक्सा आपकी रोजाना की निजी कामों को पूरा करने में मदद करेगी।

  • Published Date: May 9, 2018 1:48 PM IST