comscore
News

Union Budget 2018: मोबाइल फोन पर सीमा शुल्क 15 प्रतिशत से बढ़कर 20 प्रतिशत: जेटली

घरेलू स्मार्टफोन निर्माताओं की मदद के लिए वित्त मंत्री अरुण जेटली ने गुरुवार को मोबाइल फोन पर सीमा शुल्क 15 प्रतिशत से बढ़ाकर 20 प्रतिशत कर दिया।

  • Published: February 1, 2018 2:45 PM IST
smartphones-stock-image

घरेलू स्मार्टफोन निर्माताओं की मदद के लिए वित्त मंत्री अरुण जेटली ने गुरुवार को मोबाइल फोन पर सीमा शुल्क 15 प्रतिशत से बढ़ाकर 20 प्रतिशत कर दिया। जेटली ने आम बजट पेश करने के दौरान कहा, “मोबाइल फोन के पुर्जो के आयात पर सीमा शुल्क मौजूदा 15 प्रतिशत से बढ़ाकर 20 प्रतिशत कर दिया गया है। इससे भारत के स्मार्टफोन क्षेत्र में नौकरियों में वृद्धि होगी।”

दिसंबर में सरकार ने मोबाइल फोन सहित विभिन्न उत्पादों पर सीमा शुल्क 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 15 प्रतिशत कर दिया था। इसके अलावा आपको यह भी बता दें कि आम बजट में कस्टम ड्यूटी बढ़ाने का ऐलान हुआ है। लिहाजा हैंडसेट कंपनियां भी दाम बढ़ाएंगी, जिससे असर उपभोक्ता की जेब पर पड़ेगा। आम बजट पेश करने के दौरान अरुण जेटली ने कहा कि 5G टेक्नोलॉजी का परीक्षण चेन्नई में किया जा रहा है।

बजट पेश करते हुए अरुण जेटली ने आधार के फायदे के बारे में भी बात है, उन्होंने कहा कि इससे जरुरतमंद लोगों का काफी फायदा हुआ है। वहीं, उन्होंने कहा कि आधार से सभी जरुरी सेवाओं को जोड़ा जा चुका है। साथ ही फैक्ट्रियों को भी आधार जैसा नंबर दिया जाएगा।

इसके अलावा दुनियाभर में रातों-रात पैसों को डबल कर रही BitCoin करेंसी को लेकर जेटली ने कहा कि भारत में Bitcoin जैसी करेंसी नहीं चलेगी। इसका सीधा मतलब है कि फिलहाल भारत में क्रिप्टो करेंसी को वैध दर्जा नहीं मिलने वाला।

  • Published Date: February 1, 2018 2:45 PM IST