comscore
News

पेटीएम पेमेंट्स बैंक में बिना किसी चार्ज के कर सकते हैं लेने-देन

अब पेटीएम पेमेंट्स बैंक में जीरो बैलेंस अकाउंट का लाभ और डिजिटल ट्रांजेक्शन पर कोई चार्ज नहीं लगाया जाएगा।

  • Updated: January 4, 2018 4:50 PM IST
paytm payments bank

पिछले साल भारतीय पेमेंट और ई-कॉमर्स कंपनी पेटीएम ने अपना पेमेंट बैंक शुरू किया था। पेटीएम पेमेंट्स बैंक में ऑनलाइन ट्रांजेक्‍शन पर शून्य शुल्क के साथ ट्रांजेक्शन की जा सकती है। इसके साथ ही आप जीरो बैलेंस पर अकाउंट को ओपन कर सकते हैं। अकाउंट को मेनटेन रखने के लिए आपको किसी मीनिमम राशि की भी जरुरत नहीं होगी।

इस पेमेंट बैंक अकाउंट को पेश करते समय पेटीएम का मिशन था कि वह आधे अरब भारतीयों को मैन स्ट्रीम इकॉनमी में लेकर आए। कंपनी का लक्ष्य था कि वह लोगों को अपने पैसों को डिजिटल इकोसिस्टम के लिए इस्तेमाल करें। बता दें कि पेटीएम की शुरुआत साल 2010 में प्रीपेड मोबाइल रिचार्ज वेबसाइट के तौर पर शुरू हुई थी।

पेटीएम की मदद से आज सिर्फ मोबाइल रिचार्ज ही नहीं बल्कि इससे यूटिलिटी बिल का पेमेंट, वॉलेट टू वॉलेट और वॉलेट टू बैंक ट्रांसफर के साथ-साथ खाने के बिल से लेकर फिल्म एवं रेलवे के टिकट तक का भुगतान किया जा रहा है।

उम्मीद की जा सकती है कि इस तरह के आकर्षक ब्याज दर लोगों को पेमेंट बैंक की ओर खींच सकते हैं। इसके अलावा आरबीआई ने लेनदेन की सीमा (एक लाख रुपए से कम ) पर प्रतिबंध लगा रखा है। इसके साथ ही ऋण वितरण एक निवारक के रूप में कार्य कर सकता है। इसके अलावा पेटीएम पेमेंट्स बैंक में यूजर्स को कम से कम 4% का ब्याज मिलेगा। वहीं, फिक्सड डिपॉजिट पर 7.03% ब्याज मिलेगा।

  • Published Date: January 4, 2018 4:47 PM IST
  • Updated Date: January 4, 2018 4:50 PM IST