comscore
News

फेसबुक कर रहा है downvote बटन की टेस्टिंग

फेसबुक का नया downvote बटन अनुचित कमेंट को छिपाने में करेगा मदद।

  • Published: February 9, 2018 12:40 PM IST
Facebook Fake News

फेसबुक पब्लिक पेज पोस्ट कमेंट के एक सीमित सेट के साथ एक नए downvote बटन का परीक्षण कर रहा है। downvote बटन सामाजिक मीडिया प्लेटफॉर्म पर बेहतर प्रतिक्रियाओं के विकल्प के लिए एक बड़ा आॅप्शन हो सकता है और प्लेटफॉर्म पर अनुचित या भ्रामक कमेंट या पोस्ट को नीचे ले जाने में मदद कर सकता है।

फेसबुक पर लंबे समय से रिएक्शन के लिए dislike बटन को जोड़ने की अफवाह है, लेकिन कंपनी के एक प्रवक्ता ने TechCrunch को बताया कि यह dislike बटन का परीक्षण नहीं कर रहा है। “हम पब्लिक पेज पोस्ट पर कमेंट के बारे में हमें प्रतिक्रिया देने के लिए लोगों के लिए एक फीचर तलाश रहे हैं। यह केवल यू.एस. में लोगों के एक छोटे समूह के लिए चल रहा है।”

सीमित टेस्टिंग के साथ, फेसबुक अब प्रत्येक कमेंट के नीचे ‘Like’ और ‘Reply’ के अलावा ‘Downvote’ दिखाएगा। जब उपयोगकर्ता एक कमेंट पर Downvote बटन पर क्लिक करेंगे, तो फेसबुक उस कमेंट को छिपाएगा और कमेंट की रिपोर्ट करने के लिए “Offensive”, “Misleading” और “Off Topic” जैसे अतिरिक्त विकल्प प्रदान करेगा। Downvote बटन के पीछे का विचार स्पष्ट रूप से एक सामान्य प्रणाली में बातचीत और flagging सिस्टम को लाने के प्रयास की तरह लगता है।

फेसबुक पहले से ही अपने उपयोगकर्ताओं को टिप्पणियों को छिपाने के लिए अनुमति देता है लेकिन यह drop-down arrow से ही उपलब्ध है, जबकि downvote बटन तुरंत क्लिक करने योग्य है। सोशल मीडिया की दिग्गज ने यह भी पुष्टि की है कि यह एक टेस्ट है और यह टिप्पणी, पोस्ट या पेज की रैंकिंग को प्रभावित नहीं करेगा।

downvote बटन का सीमित परीक्षण, फेसबुक को बहुमूल्य डाटा देगा, लेकिन यह जनता के लिए एक विशेष टिप्पणी द्वारा प्राप्त downvote की गिनती नहीं दिखाएगा। TechCrunch कहना है कि परीक्षण अमेरिका में 5 प्रतिशत एंड्राइड उपयोगकर्ताओं के लिए चल रहा है जिसमें उनकी भाषा अंग्रेजी पर सेट है downvote बटन केवल सार्वजनिक पेज पोस्ट पर उपलब्ध है, न कि समूह, सार्वजनिक आंकड़े या उपयोगकर्ता की पोस्ट पर और फेसबुक पर इसे आगे बढ़ाने की कोई योजना नहीं है।

फेसबुक को लगातार अपने नेटवर्क पर पोस्ट किए गए कंटेंट को ठीक से प्रबंधित करने के लिए aisle के दोनों तरफ के US senators की आलोचना की गई है। सीनेटरों ने कंपनी को अपने प्लेटफार्मों पर नकली समाचारों के प्रसार को रोकने के लिए नहीं कहा है और प्रायोजित विज्ञापनों के रूप में पेजों को गलत सूचना देने की अनुमति दी है।

फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने अपने प्लेटफॉर्म के अनुचित उपयोग को स्वीकार किया है और न्यूज फीड में बदलाव सहित नए कदमों की घोषणा की है, जो मित्रों और परिवार से अधिक कंटेंट दिखाती है, भरोसेमंद प्रकाशनों से सामग्री प्रदर्शित करता है और गलत सूचनाओं को फैलाने के लिए स्थानीय समाचार पर नए सिरे से ध्यान केंद्रित करता है।

नए downvote के साथ, फेसबुक वायरल हो जाने से पहले ही अनुपयुक्त टिप्पणियों को हटाने में सक्षम होगा और लोग इसके बारे में बात करना शुरू करेंगे। यह स्पष्ट नहीं है कि विकल्प उतना प्रभावी होगा जितना कि फेसबुक चाहता है लेकिन यह निश्चित रूप से अपने उपयोगकर्ताओं द्वारा उपयोग किया जाएगा क्योंकि यह pseudo dislike बटन के रूप में भी कार्य करेगा।

  • Published Date: February 9, 2018 12:40 PM IST