comscore
News

लाइक, कमेंट आमंत्रित करने वाली पोस्ट को बढ़ावा नहीं देगी फेसबुक

फेसबुक अब न्यूजफीड में लाइक, कमेंट और शेयर वाली पोस्ट को हतोत्साहित करेगी।

  • Published: December 19, 2017 7:30 PM IST
facebook-logo-main

फेसबुक ने अपने मंच पर लाइक, कमेंट या शेयर की अपील के साथ प्रकाशित की जाने वाली पोस्टों के खिलाफ कार्रवाई करने का फैसला किया है। कंपनी अब अपने न्यूजफीड में इस तरह की पोस्ट को हतोत्साहित करेगी।

कुछ लोग न्यूज फीड में अपनी पोस्ट की पहुंच बढ़ाने के लिए यह हथकंडा अपनाते हैं। कंपनी का कहना है कि अब वह इस तरह की पोस्ट को अपनी न्यूज फीड में बढ़ावा नहीं देगी।

उल्लेखनीय है कि फेसबुक पर अनेक लोग, कंपनियां अपने दोस्त को टैग करें जैसे संदेश के साथ पोस्ट डालते हैं ताकि उस पर ज्यादा से ज्यादा कमेंट, लाइक या शेयर हों। इससे उक्त पोस्ट लोकप्रियता के मानकों को पार करते हुए फेसबुक की न्यूजफीड में उपर आ जाती है।

कंपनी ने कल एक ब्लाग पोस्ट में कहा है कि इस तरह के ​हथकंडे बार बार अपनाने वाले फेसबुक पेजों से प्रकाशित सारी की सारी पोस्ट को हतोत्साहित किया जा सकता है। यानी उनकी न्यूजफीड की रैंकिंग नीचे जा सकती है।

हालांकि लोगों से मदद, सलाह या सिफारिश मांगने वाली पोस्ट को लेकर कंपनी के रवैये में कोई बदलाव नहीं आएगा। कंपनी ने लाखों की संख्या में पोस्ट की समीक्षा के बाद यह कदम उठाया है। कंपनी ने एक मशीन लर्निंग माडल तैयार किया है जो कि अलग अलग तरह की ऐसी पोस्ट को पकड़ेगा।

  • Published Date: December 19, 2017 7:30 PM IST