comscore
News

घर के वाई-फाई की स्पीड को ऐसे बढ़ाएं

हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है इंटरनेट।

mobile-wifi

इंटरनेट आज हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है। ऐसे में अगर आज हमें इंटरनेट फास्ट स्पीड में नहीं मिलता है तो हमें दिक्कतें होने लगती हैं। हम आपको यहां ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में बता रहे हैं जिनकी मदद से आप अपनी इंटरनेट स्पीड को फास्ट बनाए रख सकते हैं।

राउटर प्लेसमेंट

वाई-फाई की कवरेज को बढ़ाने का यह सबसे आसान तरीका है। काफी लोग राउटर को किसी कॉर्नर पर रख देते हैं। इससे उलझने वाले वायर की समस्या को तो कम किया जा सकता है, लेकिन इससे वाई-फाई की रेंज कम हो जाती है। वाईफाई सिग्नल ओमनी डायरेक्शनल काम करते हैं। इसलिए अच्छा होगा की आप राउटर को घर के सेंटर प्लेस में रखने की कोशिश करें। इससे आपके घर के हर कोने में वाई-फाई के सिग्नल पहुंच जाएंगे। कोशिश करें की राउटर आपके आई लेवल या इससे ऊपर की जगह पर रखा जा सकें। इससे सिग्नल स्ट्रैंथ मजबूत होगी।

रिपीटर्स देगा अच्छी रेंज

अक्सर घरों में राउटर अच्छी रेंज से इंटरनेट नहीं दे पाता। ऐसे में इसका एक रास्ता है कि आप मौजूदा राउटर से किसी पावरफुल राउटर पर शिफ्ट हो जाएं। हालांकि वाई-फाई की रेंज को बढ़ाने का एक आसान तरीका रिपीटर भी है। यह आपके राउटर से सिग्नल लेकर उसकी कवरेज एरिया को बढ़ाता है। रिपीटर से कनेक्ट होने के लिए WPS एक आसान रास्ता है। इसमें आपको राउटर के WPS को इनेबल करके रिपीटर के WPS बटन को प्रेस करना होगा। इसके बाद यह ऑटोमेटिक कनेक्ट हो जाएगा।

डिवाइसों की संख्या को सीमित रखें

अक्सर घर में कई लोग आ जाते हैं और वह वाई-फाई का पासवर्ड पूछने लगते हैं। ऐसे में अगर आप उन लोगों को प्राइमरी पासवर्ड नहीं बताना चाहते थे तो आप एक गेस्ट नेटवर्क को इनेबल कर सकते हैं। इसके लिए आपको राउटर की एडमिन सेटिंग पर जाना होगा और वहां वायरलैस टैब पर आपको गेस्ट नेटवर्क का एक ऑप्शन दिखाई देगा। यहां आप गेस्ट नेटवर्क को कोई नाम देकर उसका पासवर्ड सेट कर सकते हैं। इसके अलावा आप यहां राउटर से कनेक्ट होने वाले डिवाइसों की संख्या को भी सेट कर सकते हैं। इसके अलावा अगर किसी डिवाइस पर ज्यादा डाटा की खपत हो रही है तो आप उसे रिमूव और ब्लॉक भी कर सकते हैं।

USB पोर्ट है काम का

अपने राउटर के पोर्ट को देखें। अगर आपको इसमें यूएसबी पोर्ट दिख रहा है तो आपका राउटर वाई-फाई सिग्नल ब्रॉडकास्ट करने के अलावा दूसरी चीजें भी कर सकता है। यूएसबी पोर्ट राउटर मॉडल के हिसाब से एक्सटर्नल हार्ड ड्राइव और प्रिंटर से कनेक्ट हो सकता है।

पासवर्ड को बदलते रहेें

अक्सर कई लोग अपने पासवर्ड को लंबे वक्त तक नहीं बदलते हैं। ऐसे में जिन लोगों के साथ आपने अपने पासवर्ड को कभी शेयर किया था वह बिना आपकी इजाजत आपके वाई-फाई का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपके पड़ोसी और दोस्त भी हो सकते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप हर महीने अपने वाई-फाई के पासवर्ड को बदल लें।

  • Published Date: August 6, 2018 7:00 PM IST