comscore
News

सैमसंग के भविष्य में आने वाले डिवाइस इस शानदार तकनीकी से हो सकते हैं लैस

सैमसंग ने हाल ही में एक पेटेंट फाइल किया है, जो पाम स्कैनिंग को लेकर सामने आया है, अर्थात् आपके पासवर्ड हिंट के तौर पर अब आपकी हथेली को स्कैन करना होगा।

  • Published: December 4, 2017 9:36 AM IST
samsung palm scanning feature

सैमसंग ने अभी हाल ही एक पेटेंट फाइल किया है, जो आपके भूले हुए पासवर्ड के हिंट में आपकी हथेली को स्कैन करने को लेकर सामने आया है, अगत यह बात सच होती है है तो आने वाले समय में आप यदि अपने फोन का पासवर्ड भूल जाते हैं तो आपको इसे रिकवर करने के लिए अपने हाथ की हथेली को स्कैन करना होगा। सैमसंग की ओर से इस तरह की शानदार पहल को एक नई ही इनोवेशन के रूप में द्केहा जाना चाहिए।

आपको बता दें की टेक वेबसाइट SamMobile के अनुसार, “सैमसंग अब इस ओर कुछ सोच रहा है की किसी भी यूजर की हथेली भी तो उसके पासवर्ड को रिकवर करने में मदद कर सकती है। अर्थात् आपके हाथ की रेखाओं को स्कैन करने इस काम को किया जा सकता है।”

इस लगभग 42-पेज के पेटेंट अनुसार, कंपनी ने तस्वीर लेने के लिए फ्रंट कैमरे का उपयोग करने के लिए उपकरणों का एक तरीका तैयार किया है इसके बाद फोन आपकी पहचान को सत्यापित करने में सक्षम होगा, जब तक फोन में पहले से ही मौजूद लाइन्स को फोन पहचान कर ले।

 

इस रिपोर्ट में आगे यह भी कहा गया है कि, “यह आईरिस या फिंगरप्रिंट स्कैनिंग के समान ताला खोलने का कोई तरीका नहीं है, इसके बजाय, सैमसंग हथेली स्कैनिंग का इस्तेमाल करना चाहता है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि पासवर्ड संकेत के लिए उपयोगकर्ता डिवाइस के मालिक है।”

सैमसंग वर्तमान में ऑय स्कैनिंग, फेशियल रिकग्निशन, फिंगरप्रिंट सेंसर पैटर्न और PIN कोड्स का इस्तेमाल कर रही है। और आने वाले समय में वह एक बेहतरीन और अनोखी तकनीकी को भी अपने फोंस में शामिल कर सकती है। और फोन की सुरक्षा के लिए इस तरह के किसी एक नए तरीके की अभी जरूरत तो नहीं है लेकिन सब कुछ इस्तेमाल करने के बाद अब कुछ बचा न रहने के कारण इस तरह के इनोवेशन सैमसंग की ओर से किये जाते रहे हैं।

इसके अलावा आपको बता दें या आप जानते ही होंगे कि सैमसंग अपने अगले फ्लैगशिप स्मार्टफोन को सैमसंग गैलेक्सी S9 के तौर पर पेश करने वाला है। इसके साथ ही वह अपने एक फोल्डेबल स्मार्टफोन को भी पेश कर सकता है, और इन दोनों ही स्मार्टफोंस को CES 2018 में पेश किया जा सकता है।

  • Published Date: December 4, 2017 9:36 AM IST