comscore
News

सैमसंग के आने वाले स्मार्टफोन में हो सकता डिसप्ले के अंतर्गत सेल्फी कैमरा

सैमसंग के पेटेंट से मिले संकेत के अनुसार भविष्य में आपको सैमसंग स्मार्टफोन में सेल्फी कैमरा डिसप्ले के नीचे मिल सकता है।

  • Published: January 19, 2018 5:50 PM IST
samsung-patent-cover

पिछले कई सालों से हमने स्मार्टफोन में फिजिकल बटन को देखा है जिसके बाद होम बटन को UI के भीतर एकीकृत किया गया है। इसके बाद फिंगरप्रिंट सेंसर डिसप्ले पर काफी समय तक रहा और फिर इसे स्मार्टफोन के पीछे उपलब्ध करा दिया गया, ताकि डिसप्ले के लिए अधिक स्थान बनाया जा सके। वहीं अब आने वाले स्मार्टफोन में कुछ और नई तकनीक देखी जा सकती है।

सामने आई रिपोर्ट के अनुसार सैमसंग के एक नई तकनीक पर कार्य कर रहा है जिसमें कॉम्पेक्ट फॉर्म में 18:9 एक्सपेक्ट रेशियो के साथ डिसप्ले उपलब्ध हो सकता है। GSMArena की रिपोर्ट में जानकारी दी गई है कि सैमसंग द्वारा आगामी स्मार्टफोन के लिए पेटेंट रिलीज किया है जिसमें इसके कुछ फीचर्स का अंदाजा लगाया जा सकता है।

हालिया सैमसंग पेटेंट से एक डिवाइस सामने आया है जहां कैमरा, proximity और ambient light सेंसर सहित सब कुछ स्क्रीन से नीचे ले जाया गया है। ध्यान रखें कि यह पहली बार नहीं होगा कि पूरी तरह से बेजेल-लैस स्मार्टफोन का प्रयास किया गया। इससे पहले शाओमी के Mi MIX स्मार्टफोन में भी स्क्रीन के नीचे एक इयरपीस दिया गया था, लेकिन यह बहुत अच्छा नहीं कहा जा सकता।

हालांकि Mi MIX में भी कैमरे को फ्रंट से नहीं हटाया गया बल्कि इसे एक कोने में नीचे स्थित कर दिया गया। वहीं सैमसंग पेटेंट पहली कोशिश है कि कैमरे को सतह के नीचे भी रखा जा रहा है। GSMArena की रिपोर्ट में कहा गया है कि ‘एक प्रारंभिक पेटेंट (सैमसंग, एप्पल, एलजी और अन्य द्वारा संदर्भित) एक पारदर्शी OLED का उपयोग करने का सुझाव देते हैं। जिसमें उच्च रिफ्रेश रेट के साथ, डिवाइस स्क्रीन को झुका सकता है और बंद कर देता है और कैमरे को निष्क्रिय अवधि के दौरान देखने की इजाजत देता है।’

  • Published Date: January 19, 2018 5:50 PM IST