comscore
News

2018 के पहले क्वॉर्टर में स्मार्टफोन के शिपमेंट में गिरावट

2018 के पहले क्वॉर्टर में ग्लोबल स्मार्टफोन शिपमेंट में 2017 के पहले क्वॉर्टर के मुकाबले गिरावट देखने को मिली है।

smartphone-market

डाटा और एनालिटिक्स कंपनी काउंटरपॉइंट की रिसर्च में ग्लोबल स्मार्टफोन मार्केट को लेकर एक और जानकारी सामने आई है। कंपनी की रिपोर्ट के मुताबिक 2018 के पहले क्वॉर्टर में ग्लोबल स्मार्टफोन शिपमेंट में 2017 के पहले क्वॉर्टर के मुकाबले गिरावट देखने को मिली है। इस दौरान शिपमेंट 37.1 करोड़ यूनिट्स से गिरकर 36 करोड़ यूनिट्स पर आ गया है। ग्लोबल शिपमेंट में यह गिरावट करीब 3% है।

वहीं, इस दौरान ग्लोबल लीडर सैमसंग के शिपमेंट में भी 3% की गिरावट देखने को मिली है। इस दौरान सैमसंग का शिपमेंट 8 करोड़ यूनिट्स से गिरकर 7.8 करोड़ यूनिट्स पर आ गया है। हालांकि, इसके बावजूद इस सेगमेंट में सैमसंग ने अपनी लीडरशिप पोजिशन को बरकरार रखा है।

2018 के पहले क्वॉर्टर में टॉप ब्रांड्स में से केवल चार मैन्युफैक्चर्स के शिपमेंट में बढ़ोतरी देखने को मिली है। इनमें एप्पल, शाओमी और हुवावे जैसी कंपनियां शामिल हैं। इस दौरान शाओमी की साल दर साल ग्रोथ 101% रही है। इस दौरान ट्रांसिशन होल्डिंग की सबसिडरी कंपनी आईटेल के भी शिपमेंट में 213% की ग्रोथ देखी गई है।

इस दौरान टॉप 10 ब्रांडस में शामिल कई कंपनियों के शिपमेंट में कमी आई है लेकिन उन्होंने अपनी पोजिशन को बरकरार रखा है। इन कंपनियों में ओपो, वीवो, एलजी, लेनोवो-मोटोरोला जैसी कंपनियां शामिल हैं। इस दौरान सबसे ज्यादा नुकसान चाइनीज ब्रांड ZTE को हुआ है।

  • Published Date: May 2, 2018 4:37 PM IST