comscore
News

गूगल ने KaiOS में 2.2 करोड़ डॉलर का निवेश किया

डील के जरिए गूगल अपनी सर्विसों को ऐसे लोगों तक पहुंचाएगा जो अभी भी स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने से हिचक रहे हैं।

Reliance-jiophone-Make-in-India-gallery

KaiOS ऑपरेटिंग सिस्टम में अमेरिकी की दिग्गज कंपनी गूगल ने 2.2 करोड़ डॉलर का निवेश किया है। KaiOS ऑपरेटिंग सिस्टम स्मार्ट फीचर फोन के लिए महत्वपूर्ण ओएस है। इस डील के जरिए गूगल अपनी उन सर्विस को ऐसे लोगों तक पहुंचा पाएगा जो अभी भी स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने से हिचक रहे हैं। डील के मुताबिक KaiOS गूगल की सर्च, मैप्स, यूट्यूब और वॉयस असिस्टेंट जैसी सर्विसों को अपने ओएस में इंटीग्रेट करेगा। KaiOS टेक्नोलॉजी के सीईओ Sebastien Codeville ने कहा कि इस फंडिंग से हम अपने ओएस में तेजी से बदलाव ला पाएंगे, और उसके अधिक उपयोगी बना पाएंगे।

यह इमर्जिंग मार्केट्स के लिए काफी उपयोगी जहां लोग अभी भी बड़ी संख्या में फीचर फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं। KaiOS ने कई ओईएम कंपनियों जैसे टीसीएल, एचएमडी ग्लोबल, और माइक्रोमैक्स कंपनियों के साथ पार्टनरशिप की है। इसके अलावा कंपनी ने रिलायंस जियो, Sprint, AT&T और T-Mobile के साथ भी डील की है। KaiOS पर चलने वाले डिवाइस 4G नेटवर्क, GPS और WiFi जैसे स्मार्ट फीचर भी देते हैं।

आज दुनियाभर में सबसे ज्यादा स्मार्टफोन का शिपमेंट हो रहा है, लेकिन इसके बावजूद फीचर फोन का शिपमेंट भी अच्छे लेवल पर हो रहा है। काउंटरपॉइंट रिसर्च की रिपोर्ट के मुताबिक 2018 के पहले क्वॉर्टर में भारतीय मार्केट में फीचर फोन का मार्केट लगभग दोगुना हो गया है। भारत के फीचर फोन मार्केट में रिलायंस जियो टॉप पोजिशन पर है। रिलायंस के फीचर फोन KaiOS पावर्ड स्मार्ट फीचर के साथ आते हैं।

  • Published Date: June 28, 2018 2:04 PM IST