comscore
News

भारत में गूगल अब Symptom Search में देगा स्वास्थ्य संबंधी प्रश्नों के बेहतर जवाब

नया फीचर अंग्रेजी और हिंदी भाषा में एंड्राइड व आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होगा।

  • Published: February 27, 2018 4:20 PM IST

आप में काफी लोग ऐसे होंगे जिन्होंने गूगल पर सिरदर्द का उपचार सर्च किया होगा, लेकिन बहुत बेहतर जवाब नहीं पाया और आपको कुछ देर ब्राउज करने के बाद सामने आए Symptom से निराशा हासिल होती है। क्योंकि कई बार सर्च इंजन पर वो जवाब नहीं मिल पाता जो आप चाहते हैं। ऐसे में गूगल इस बात को समझता है और इस समस्या का हल निकालने के लिए कंपनी ने दो साल पहले ही काम करना शुरू कर दिया था।

गूगल अपने सर्च इंजन के लक्षण-संबंधी प्रश्नों का उत्तर देने के तरीके में सुधार करने पर काम कर रहा था, ताकि इस तरह के परिणामों के इलाज के तरीकों के साथ-साथ लक्षण का भी पता चल सके। ताकि डॉक्टर के पास कब और क्यों जाना है यह पता चल सके। अनिवार्य रूप से, गूगल का उद्देश्य मोबाइल पर अपने सर्च परिणामों में एक Webmd जैसे प्लेटफॉर्म को एकीकृत करना है और अब यह भारत में आ गया है नया फीचर एंड्राइड और आईओएस दोनों पर अंग्रेजी और हिंदी में उपलब्ध कराया जाएगा।

गूगल ने अपने ब्लॉग पर लिखा है, ‘इस हफ्ते शुरू करते हुए, गूगल आमतौर पर सर्च किए गए लक्षणों के बारे में जानकारी जोड़ देगा। इसलिए, जब कोई उपयोगकर्ता “खांसी और दर्द” जैसी लक्षणों की खोज करता है, तो एप संबंधित स्थितियों की सूची दिखाएगा (“आम सर्दी, तीव्र ब्रोंकाइटिस, फ्लू, निमोनिया, सीने में संक्रमण”)। व्यक्तिगत लक्षणों जैसे “सिरदर्द” के लिए एप डिजिटल कार्ड दिखाएगा जो कि उपयोगकर्ताओं को स्व-उपचार विकल्पों के बारे में जानकारी के साथ एक डिस्क्रिप्शप प्रदान करेगा और बताएगा कि क्या डॉक्टर के पास विजिट की आवश्यकता है।’

गूगल इसे ‘symptom search’ कहता है, जिसमें सभी स्वास्थ्य संबंधी खोज परिणामों को पर्याप्त मात्रा में जानकारी से प्राप्त किया जा सकता है ताकि आप परेशानी बढ़ने से पहले इस लक्षण के अच्छे अवलोकन को प्राप्त कर सकें। यह एक सामान्य symptom search के मामले में है, उदाहरण के लिए, पीठ दर्द अधिक विशिष्ट खोज के मामले में जैसे पीठ दर्द के निचले हिस्से, को सर्च करने पर खोज आपको संबंधित स्थितियों की एक सूची प्रदान करेगा।

इसके अलावा, प्रत्येक परिणाम उपयोगकर्ताओं के फीडबैक के साथ किया जाएगा ताकि गूगल अपने अपशॉट्स को बेहतर बना सके। प्रत्येक परिणाम के अंत में, उपयोगकर्ताओं को यह पूछा जाएगा कि क्या यह सहायक था और उनकी आवश्यकता को पूरा किया।

हालांकि, गूगल यहां एक disclaimer का खुलासा करता है कि ‘यह हाइलाइट करना महत्वपूर्ण है कि ये सर्च परिणाम केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए हैं, और उपयोगकर्ताओं को हमेशा चिकित्सकीय सलाह और उपचार के लिए एक डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।’

गूगल ने initiative के लिए अपोलो अस्पताल के साथ मिलकर काम किया है। गूगल अपने स्वास्थ्य से संबंधित खोजों को बेहतर बनाने के लिए उत्तरार्द्ध की विशेषज्ञता का उपयोग करने के लिए 2016 से अपोलो अस्पताल के साथ मिलकर काम कर रहा है। यह करार गूगल के भारत की नई पहल ‘Health Cards’ का हिस्सा था। ‘Health Cards’ का लक्ष्य मूलभूत जानकारी प्रदान करना है जैसे कि लक्षणों, निदान और किसी भी बीमारी के आत्म-उपचार गूगल की खोज के माध्यम से एक भाषा में है, जो कि जार्गन से मुक्त है और साधारण व्यक्ति के लिए समझना आसान है।

  • Published Date: February 27, 2018 4:20 PM IST