comscore
News

गूगल क्रोम 64 बेहतर पॉप-अप ब्लॉकर और विंडोज 10 HDR सपोर्ट को करेगा पेश

गूगल क्रोम 64 वेबसाइट्स को थर्ड पार्टी की वेबसाइट्स को खोलने से रोकेगा और ऑटो रीडायरेक्ट को ब्लॉक कर देगा।

  • Published: December 18, 2017 5:22 PM IST
google-chrome-main

गूगल क्रोम के पास जल्द ही एक बेहतर पॉप-अप ब्लॉकर होगा जो नए टैब या विंडो लोड करने से अपमानजनक अनुभव वाले साइटों को रोक देगा। ऑटोप्ले वीडियो म्यूट करने के विकल्प के साथ यह फीचर जल्द ही क्रोम ब्राउजर के अगले संस्करण के साथ उपलब्ध होगा।

गूगल क्रोम 63, एक स्थिर संस्करण, मैक, विंडोज, लाइनक्स और एंड्राइड के लिए अभी रोलआउट करना शुरू कर दिया है, लेकिन क्रोम 64 ने पहले ही कुछ निफ्टी सुविधाओं के साथ बीटा पेश किया है। प्रमुख सुधार एक बेहतर पॉप-अप अवरोधक के रूप में आएगा, जो प्लेबैक या साइट नियंत्रण के रूप में थर्ड पार्टी वेबसाइटों के लिंक सहित ज्ञात साइटों को ब्लॉक करेगा। गूगल का कहना है कि हर पांच क्रोम उपयोगकर्ता में से एक ने अवांछित सामग्री से जुड़े वेबसाइटों के बारे में सूचना दी है।

साइट के मालिक यह जांच कर सकते हैं कि उनकी साइट गूगल सर्च कंसोल में अपमानजनक यानि abusive अनुभव रिपोर्ट का उपयोग करके अपमानजनक अनुभव देने के लिए मिल रही है या नहीं। क्रोम 64 भी दुर्भावनापूर्ण स्वत: रीडायरेक्ट को अपने वर्तमान वेबपेज पर रहने वाले उपयोगकर्ता के साथ और एक पॉप-अप अधिसूचना को रोक देगा, जो नोटिफिकेशन देगा कि उसने एक रीडायरेक्ट प्रयास को अवरुद्ध कर दिया है। 9to5Google द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार ब्राउजर थर्ड पार्टी iframes को ब्लॉक करता है, जब तक कि इसे सीधे उपयोगकर्ता द्वारा एक्सेस नहीं किया जाता।

क्रोम 64 भी यूआरएल बार में ग्रीन पैडलॉक से पहुंचने वाली साइट पर एक नया ऑडियो म्यूटिंग विकल्प लाता है। अन्य एन्हांसमेंट्स में विंडोज 10 पर एचडीआर वीडियो प्लेबैक के लिए समर्थन शामिल है। यह केवल उन विंडोज 10 फॉल क्रिएटर अपडेट चलाने वाले लोगों के लिए काम करता है, और सिस्टम में एचडीआर-संगत ग्राफिक्स मीडिया और डिसप्ले है। गूगल भी विंडोज 10 के लिए नोटिफिकेशन समर्थन लाने की योजना बना रहा है।

क्रोम 64 भी बेहतर मल्टीटास्किंग की पेशकश करेगा, जब विंडोज 10 टैबलेट मोड में है, वॉल्यूम घुमाव और पॉवर बटन दबाकर एंड्राइड के समान स्क्रीनशॉट लेगा। डेवलपर अब एक पृष्ठ पर तत्वों के आकार में परिवर्तनों को देखने के लिए बेहतर नियंत्रण वाले अधिक संवेदनशील साइट बनाने के लिए रीसाइज एपीआई का लाभ ले सकते हैं।

Netmarketshare के अनुसार, गूगल क्रोम डेस्कटॉप और मोबाइल उपकरणों पर 60 प्रतिशत से अधिक की बाजार हिस्सेदारी के साथ सबसे अधिक व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला वेब ब्राउजर है। गूगल ने पिछले कुछ अपडेटों से दक्षता लाने और स्मृति प्रबंधन में सुधार पर ध्यान केंद्रित किया है, और अब यह कुछ सामान्य दर्द बिंदु तय करने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।

  • Published Date: December 18, 2017 5:22 PM IST