comscore
News

गूगल का लेबर डे पर अनोखा डूडल

लेबर डे की शुरुआत 19वीं शताब्दी के आखिरी में हुई थी।

Google Doodle Worker day

गूगल ने आज लेबर डे यानि मजदूर दिवस के दिन एक शानदार डूडल बनाया बहै। दुनियाभर के मजदूरों को समर्पित करते हुआ गूगल ने इस डूडल को बनाया है। दुनियाभर में लेबर डे को अंतरराष्ट्रीय मजदूर दिवस के रूप में भी जाना जाता है।

हर साल 1 मई को लेबर डे के रूप में पूर विश्व में मौजूद मजदूरों के लिए मनाया जाता है। लेबर डे का आरंभ 19वीं शताब्दी के आखिरी में हुआ था। इस समय अमेरिका में ट्रेड यूनियन और मजदूरों का आंदोलन तेजी से आगे बढ़ रहा था। आज के दिन भारत सहित कई देशों में लेबर डे पर हॉलिडे होता है।

गूगल ने अपने डूडल में दुनियाभर के मजूदरों के परिश्रम को दिखाने की कोशिश की है। गूगल ने डूडल को काफी हल्के नीले रंग के बैकग्राउंड में बनाया है। डूडल में सेफ्टि हेलमेट, नट-बोल्ट, पेंटिंग रोल-ऑन, बैटरी, चश्मे, टॉर्च, जूते और कई औजार को दिखाया गया है।

अमेरिका में 4 मई 1886 को एक मजदूर संघ ने फैसला किया कि वह आठ घंटे से ज्यादा काम नहीं करेंगे और इसकी लेकर उन्होंने हड़ताल की। इस हड़ताल को देखते हुए शिकागो शहर हेमार्केट चौराहे पर एक रैली निकाली जा रही थी। इस दौरान एक हादसा हुआ और पुलिस मजदूरों पर गोली चला दी, जिससे कई मजदूरों की जान चली गई।

इस हादसे में मारे गए लोगों की याद में 1 मई को अंतरराष्ट्रीय मजदूर दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन कई देश में सार्वजनिक छुट्टी भी दी जाती है। तब से आज तक इस दिन को मजदूर तबके ले लोग मनाते हैं। हालांकि, समय के साथ अब इस दिवस को लेकर उतना महत्व नहीं दिया जाता।

  • Published Date: May 1, 2018 10:15 AM IST