comscore
News

गूगल ने डूडल के जरिए वर्जीनिया ऐपगार को याद किया

वर्जीनिया ऐपगार को Apgar Score बनाने के लिए जाना जाता है। इसके जरिए किसी नवजात बच्चे की हेल्थ का पता लगाया जा सकता है।

Google Doodle Apgar main

गूगल का डूडल हर बार खास होता है। डूडल के जरिए गूगल उन लोगों को अक्सर याद करता रहता है जिन्होंने समाज के लिए महत्वपूर्ण कार्य किए हैं। गूगल ने गुरुवार को भी एक खास डूडल बनाया है। गूगल ने डूडल के जरिए अमेरिका की एनेस्थीसिएस्ट डॉक्टर वर्जीनिया ऐपगार को याद किया है। वर्जीनिया का जन्म 7 जून 1909 को हुआ था। आज उनकी 109वीं जयंती है। वर्जीनिया ऐपगार को ‘ऐपगार स्कोर’ (Apgar Score) बनाने के लिए जाना जाता है।

इसके जरिए किसी नवजात बच्चे की हेल्थ का पता लगाया जा सकता है। गूगल ने अपने डूडल में वर्जीनिया ऐपगार को लेटर पैड में पेन से कुछ नोटडाउन करते हुए दिखाया है। जिसमें वह एक नवजातत बच्चे की हेल्थ से जुड़ी बातों को नोट कर रही है। गूगल ने इस डूडल को काफी रंगों से सजाया गया है।

अपने परिवार में चिकित्सा समस्याओं को देखने के बाद उनकी रूचि विज्ञान और चिकित्सा में हुई। वर्जीनिया के भाई की मौत ट्यूबरक्लोसिस के चलते हो गई थी। इसके अलावा उनका एक और भाई क्रॉनिक बीमारी से ग्रासित था। डॉक्टर ऐपगार और उनके साथियों ने मिलकर 1950 के दौरान अमेरिका में शिशु मृत्यु दर के बढ़ने के दौरान कई हजार नवजात बच्चों के स्वास्थ्य के बारे में पता लगाया।

  • Published Date: June 7, 2018 10:24 AM IST