comscore
News

गूगल Home Mini और गूगल Home भारत में हुए लॉन्च, शुरुआती कीमत 4,999 रुपए

गूगल Home और गूगल Home Mini स्मार्ट स्पीकर आज से भारत में सेल के लिए उपलब्ध है।

  • Published: April 10, 2018 12:10 PM IST
Google-Home

अमेजन इको का मुकाबला करने के लिए गूगल ने आज अपने दो स्मार्ट स्पीकर को पेश किया है। गूगल ने दिल्ली में आयोजित हुए इवेंट के दौरान भारत में गूगल Home और गूगल Home Mini को पेश किया। स्मार्ट स्पीकर गूगल असिस्टेंट द्वारा समर्थित हैं और आवाज नियंत्रित हैं। गूगल Home की कीमत 9,999 रुपए है, जबकि गूगल Home Mini की कीमत 4,999 रुपए है। नए स्मार्ट स्पीकर की बिक्री आज से ऑनलाइन फ्लिपकार्ट पर 2:00PM से होगी।साथ ही यह ऑफलाइन Croma Retail, Reliance Digital, Vijay Sales, Sangeetha और Poorvika पर उपलब्ध होंगे।

डिजिटल असिस्टें के साथ ही यह आदेशों का समर्थन करने वाले हार्डवेयर को सपोर्ट करता है। स्मार्ट स्पीकर, जो उत्पादों के एक स्मार्ट पारिस्थितिक तंत्र बनाने की दिशा में पहला कदम है, आपके और आपके आस-पास के अन्य गैजेट्स के बीच बातचीत के लिए सुविधा प्रदान करते हैं। गूगल होम को पहली बार 2015 में लॉन्च किया गया था जबकि होम मिनी ने पिछले साल अंतरराष्ट्रीय बाजार में पेश किया गया था।

गूगल Home

jar की शेप में गूगल Home को पेश किया गया है। इके टॉप पर एक टच पैनल मौजूद है। इसके अलावा टॉप पर कुछ इंडिकेटर मौजूद हैं जो यह दिखाते हैं कि स्पीकर आपको सुन रहा है या नहीं। स्पीकर ‘हमेशा-सुनने’ वाला उपकरण है। अगर आप इसे म्यूट करना चाहते हैं तो गूगल असिस्टेंट को रोकने के लिए बैक में मौजूद म्यूट बटन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

गूगल Home को वाई-फाई नेटवर्क की जरुरत पड़ती है। यह iOS और एंड्राइड दोनों को ही सपोर्ट करता है। इसमें बिल्ट-इन स्पीकर 2, ड्राइवर और ड्यूल 2 पैसिव रेडिएटर्स हैं जो वॉयस रिकग्निशन और हैंड फ्री इस्तेमाल करने की अनुमति देता है। इसका वजन 500gm है और यह व्हाइट कलर और slate फेब्रिक के साथ आता है।

गूगल Home Mini

गूगल Home के साथ ही कंपनी ने Home Mini स्पीकर को भी पेश किया है। इस डिवाइस को घर में कहीं भी रखा जा सकता है। यह साइज में छोटा है। लेकिन, इसमें गूगल Home जितनी पावर है। आप इसमें रिमाइंडर सेट, सावल पुछ सकते हैं, सॉन्ग प्ले कर सकते हैं और आदि काम कर सकते हैं। अगर आपके पास ज्याद जगह है तो आर गूगस Home Mini को गूगल Home के साथ कनेक्ट कर सकते हैं। गूगल Home Mini आपको Chalk, Charcoal और Coral कलर ऑप्शन में उपलब्ध है।

ऐसे करें इस्तेमाल

गूगल होम मिनी अमजेन ईको डॉट जैसा ही है। यह किसी रूम में इस्तेमाल करने के लिए बनाया गया है। इस कॉम्पेक्ट स्पीकर को पिछले साल अक्टूबर में लॉन्च किया गया था।

गूगल होम और होम मिनी लाइनअप को गूगल असिस्टेंट द्वारा संचालित भी किया गया है और ऐसे कार्यों को संभालने में सक्षम है जैसे रिमाइंडर सेट करना, संगीत को नियंत्रित करना, स्मार्ट उपकरणों और आदि।

  • Published Date: April 10, 2018 12:10 PM IST