comscore
News

Google I/O 2018: जीमेल ‘Smart Compose’ और गूगल फोटो को मिला AI और मशीन लार्निंग बेस्ड फीचर्स

इस इवेंट को देखने के लिए 7,000 हजार से ज्यादा लोग पहुंचे हैं।

Google IO 2018 main

गूगल एनुअल डेवलपर कॉन्फ्रेंस I/O 2018 की शुरुआत काफी शानदार रही। इस इवेंट को देखने के लिए 7,000 हजार से ज्यादा लोग पहुंचे हैं। कंपनी के सीईओ सुंदर पिचाई ने गूगल कॉन्फ्रेंस की शुरुआत करते हुए सबसे पहले आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के बारे में बताया। इसमें उन्होंने भारत का जिक्र करते हुए कहा कि कैसे भारत में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) का इस्तेमाल लोगों के इलाज में हो रहा है। उन्होंने कहा कि एआई का सबसे बड़ा हेल्थकेयर में देखने को मिला है।

उन्होंन कहा कि डॉक्टरों जिस चीज का पता नहीं लगा पा रहे थे कि वह एआई की मदद से अब संभव है। डायग्नोसिस डायबेटिक रेटिनोपैथी से काफी मदद मिली है।

गूगल फोटो में बड़ा बदलाव

गूगल फोटो में अगर कोई शख्स है तो वह आपको उस तस्वीर को सेंड करने का ऑप्शन देगा साथ ही एआई टैब वन इमेज के जरिए आप तस्वीर को पीडीएफ में सीधे तब्दील कर पाएंगे । यह सब एआई की मदद से होगा।

ब्लैक एंड वाइट बैकग्राउंट कलर होगा

एआई की मदद से तस्वीरों के बैकग्राउंड का कलर चेंज हो सकेगा। इन सब फीचर्स को आने वाले दिनों में गूगल फोटो में दिया जाएगा। पिचाई ने इसके लिए एक डेमो भी दिया, जिसमें एक लड़की अपनी मां के साथ एक झूले पर बैठी थी और उन्होंने एआई की मदद से इसके बैकग्राउंड को कलर करके दिखाया।

स्मार्ट कंपोज

इसके अलावा जीमेल पर एआई की मदद से कुछ लिखने से पहले आर्टिफिशियल इंटेलिजेंसी आपको आगे शब्द लिखने में मदद केरगा। यह एक बेहतर ऑप्शन होगा। जीमेल में मिलने वाला यह स्मार्ट प्रिडिक्शन होगा। इसे कंपनी स्मार्ट कंपोज का नाम दे रही है। यह फीचर भी AI पर आधारित होगा।

  • Published Date: May 8, 2018 11:30 PM IST