comscore
News

Google I/O 2018: अमेजन echo show को टक्कर देने के लिए गूगल ने पेश किया गूगल असिस्टेंट स्मार्ट डिसप्ले

कंपनी के सीईओ सुंदर पिचाई ने गूगूल कॉन्फ्रेंस की शुरुआत करते हुए सबसे पहले आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के बारे में बताया।

lenovo smart display

गूगल एनुअल डेवलपर कॉन्फ्रेंस I/O 2018 को देखने के लिए 7,000 हजार से लोग पहुंचे हैं। कंपनी के सीईओ सुंदर पिचाई ने गूगूल कॉन्फ्रेंस की शुरुआत करते हुए सबसे पहले आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के बारे में बताया। इसमें उन्होंने भारत का जिक्र करते हुए कहा कि कैसे भारत में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) का इस्तेमाल लोगों के इलाज में हो रहा है।

गूगल असिस्टेंट स्मार्ट डिसप्ले

गूगल ने अमेजन एको शो की तरह स्मार्ट डिस्प्ले लॉन्च किया साथ ही इसका डेमो भी दिखाया। स्मार्ट डिस्प्ले की बिक्री जुलाई से शुरू होगी। गूगल स्मार्ट डिस्प्ले में यूट्यूब और यूट्यूब टीवी दिया जाएगा। इसमें गूगल असिस्टेंट भी दिया गया है। एंड्रॉइड ऑटो में बिना वीडियो के यूट्यूब चलाया जा सकेगा। साथ ही गूगल मैप्स में गूगल असिस्टेंट का सपोर्ट मिलेगा जिससे हैंड्स फ्री इस्तेमाल किया जा सकता है।

गूगल न्यूज

गूगल न्यूज की बात करते हुए सुंदर पिचाई ने कहा कि भारत में न्यूज पेपर के लिए पहले इंतजार करना पड़ता था। सबके पढ़ने के बाद न्यूज पेपर आपको मिलता था। इसलिए अब गूगल न्यूज को और भी बेहतर किया जाएगा। गूगल न्यूज के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल हो रहा है। यूजर्स को अब किसी भी टॉपिक पर हर तरह की जानकारी मिलेगी। गूगल न्यूज में 360 डिग्री का भी सपोर्ट दिया गया है इसके अलावा गूगल न्यूज में कई नए फीचर्स दिए गए हैं। आज से ही एंड्रॉइड और आईओएस में नया गूगल न्यूज मिलना शुरू होगा।

  • Published Date: May 8, 2018 11:51 PM IST