comscore
News

Google I/O 2018 के पहले दिन हुईं ये बड़ी घोषणाएं

गूगल I/O 2018 में नए एंड्रॉइड वर्जन और असिस्टेंट के लिए नए फीचर्स समेत कई नई घोषणाएं हुईं।

Google-IO-2018-Gallery-Main

एनुअल गूगल डेवलपर कॉन्फ्रेंस I/O 2018 के पहले दिन कई बड़ी घोषणाएं की गईं। सीईओ सुंदर पिचाई ने गूगल कॉन्फ्रेंस की शुरुआत करते हुए सबसे पहले आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के बारे में बताया। Google I/O 2018 का मुख्य आकर्षण आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस और मशीन लर्निंग रही। 8 मई को शुरू हुई यह कॉन्फ्रेंस 10 मई तक चलेगी।

Google I/O 2018 का आयोजन माउंटेन व्यू, कैलिफोर्निया में हो रहा है। इस कॉन्फ्रेंस के पहले दिन एंड्रॉइड P से लेकर गूगल मैप्स और गूगल लेंस के नए फीचर्स की जानकारी दी गई। आइए जानते हैं Google I/O 2018 की कुछ खास बातें।

एंड्रॉइड P

गूगल के मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम को पूरे 10 साल हो चुके हैं, जिसके चलते सर्च इंजन कंपनी ने इस साल इसके डिजाइन को रिफ्रेश किया। I/O 2018 में गूगल एंड्रॉइड P beta प्रोग्राम को कुछ सिलेक्ट यूजर्स के लिए पेश किया। वहीं, इसे इस साल के आखिर तर सभी के लिए पेश किया जाएगा। एंड्रॉइड P beta गूगल Pixel डिवाइस के साथ ही Non-Pixel डिवाइस के लिए उपलब्ध होगा। एंड्राइड P के साथ स्टैंडर्ड नेविगेशन आइकॉन को जेस्चर और क्रिएटिव सपोर्ट Notch के लिए दिया गया है।

गूगल असिस्टेंट

I/O 2018 में गूगल ने अपने असिस्टेंट में 6 नई वॉयस को एड किया है। अब गूगल असिस्टेंट अलग-अलग ऐक्सेंट में आपके सवालों का जवाब देगा। इसमें कई भाषाओं को जोड़ा गया है। Wavenet के जरिए अलग अलग वॉयस को मिलाया गया है। इसी साल जॉन लेजेंड की आवाज में गूगल असिस्टेंट आपको जवाब देगा। गूगल ने कहा कि 30 भाषाओं में 80 देशों में गूगल असिस्टेंट का सपोर्ट दिया जाएगा। कंपनी का कहना है कि अभी असिस्टेंट 50 करोड़ से अधिक डिवाइसों पर है और यह 5,000 से अधिक होम डिवाइसों पर काम करता है।

स्मार्ट कंपोज

इसके अलावा जीमेल पर एआई की मदद से कुछ लिखने से पहले आर्टिफिशियल इंटेलिजेंसी आपको आगे शब्द लिखने में मदद केरगा। यह एक बेहतर ऑप्शन होगा। जीमेल में मिलने वाला यह स्मार्ट प्रिडिक्शन होगा। इसे कंपनी ने स्मार्ट कंपोज का नाम दिया है।। यह फीचर भी AI पर आधारित होगा।

गगूल फोटो

गूगल फोटो में अगर कोई शख्स है तो वह आपको उस तस्वीर को सेंड करने का ऑप्शन देगा साथ ही एआई टैब वन इमेज के जरिए आप तस्वीर को पीडीएफ में सीधे तब्दील कर पाएंगे। यह सब एआई की मदद से होगा।

गूगल असिस्टेंट स्मार्ट डिसप्ले

गूगल ने अमेजन इको शो की तरह स्मार्ट डिस्प्ले लॉन्च किया साथ ही इसका डेमो भी दिखाया। स्मार्ट डिस्प्ले की बिक्री जुलाई से शुरू होगी। गूगल स्मार्ट डिस्प्ले में यूट्यूब और यूट्यूब टीवी दिया जाएगा। इसमें गूगल असिस्टेंट भी दिया गया है। एंड्रॉइड ऑटो में बिना वीडियो के ऑडियो यूट्यूब चलाया जा सकेगा। साथ ही गूगल मैप्स में गूगल असिस्टेंट का सपोर्ट मिलेगा जिससे हैंड्स फ्री इस्तेमाल किया जा सकता है।

गूगल न्यूज

गूगल न्यूज की बात करते हुए सुंदर पिचाई ने कहा कि भारत में न्यूज पेपर के लिए पहले इंतजार करना पड़ता था। सबके पढ़ने के बाद न्यूज पेपर आपको मिलता था। इसलिए अब गूगल न्यूज को और भी बेहतर किया जाएगा। गूगल न्यूज के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल हो रहा है। यूजर्स को अब किसी भी टॉपिक पर हर तरह की जानकारी मिलेगी। गूगल न्यूज में 360 डिग्री का भी सपोर्ट दिया गया है। इसके अलावा गूगल न्यूज में कई नए फीचर्स दिए गए हैं। आज से ही एंड्रॉइड और आईओएस में नया गूगल न्यूज मिलना शुरू होगा।

गूगल लेंस

गूगल लेंस को पिक्सल, G7 ThinQ और दूसरे डिवाइसों के कैमरे के साथ इंटीग्रेट किया जाएगा। गूगल लेंस में तीन नए फीचर्स आएंगे। गूगल लेंस नए अपडेट के साथ शब्दों को पहचान सकते हैं। आप किताबों पर लिखे शब्दों को कॉपी करके अपने स्मार्टफोन में ला सकते हैं। इसके अलावा अगला फीचर स्टाइल पिक है। इस फीचर की मदद से आप किसी ऑब्जेक्ट, कपड़ों के स्टाइल को मैच कर सकते हैं।

गूगल मैप

कंपनी ने गूगल मैप के बारे में बात करते हुए कहा कि अब इसके एक्सपीरियंस में और सुधार देखने को मिलेगा और यह अब ज्यादा सरल तरीके से आपको आपकी डेस्टिनेशन तक पहुंचने में मदद करेगा। अब यह आपको एआई की मदद से आपकी नजदीक की जगह को दिखाएगा। इसके अलावा मैप में योर मैच का एक ऑप्शन मिलेगा जिसमें आप अपनी रूचि के मुताबिक जगहों और रेस्टोरेंट के बारे में पता कर सकते हैं। आप इसके अलावा रेस्टोरेंट के मीन्यू के बारे में भी अधिक डिटेल ले सकते हैं। गूगल अब विजुअल पोजिशनिंग सिस्टम के जरिए विजुअल फीचर से आपको डायरेक्शन के बारे में बताएगा।

सेल्फ ड्राइविंग कार

कॉन्फ्रेंस में गूगल ने सेल्फ ड्राइविंग कार के बारे में भी बताया गया। Waymo के सीईओ ने स्टेज में गूगल की ऑटोनोमस ड्राइविंग टेक्नोलॉजी के बारे में बताया। आने वाले टाइम में Waymo के जरिए कैब बुक की जा सकेगी। WayMo ऐल्फाबेट की सहायक कंपनी है जो गूगल के लिए सेल्फ ड्राइविंग कार पर काम कर रही है।

  • Published Date: May 9, 2018 11:46 AM IST
  • Updated Date: May 9, 2018 11:47 AM IST