comscore
News

गूगल ने स्मार्टफोन निर्मातओं के लिए जारी की ये गाइडलाइन

गूगल नहीं चाहता कि ऐप्स के डिस्प्ले इंटरफेस में किसी भी प्रकार की दिक्कत आए।

oneplus 6 notch

एंड्रॉइड का नया वर्जन एंड्रॉइड P बस कुछ ही हफ्तों के अंदर रिलीज होने वाला है। अभी तक इसका ऑफिशियल नाम सामने नहीं आया है। लेकिन पिछले कुछ लीक्स की मानी जाए तो इसका नाम Pistachio हो सकता है। अभी तक इसका डेवलपर प्रीव्यू वर्जन कुछ स्मार्टफोन्स के लिए उपलब्ध है और इस माना जा रहा है कि इसका स्टेबल वर्जन भी अगस्त तक कुछ स्मार्टफोन के लिए रिलीज किया जाएगा।

हमें यह बात पहले से पता है कि गूगल का एंड्रॉइड P डिस्प्ले में आने वाली नॉच के लिए ऑफिशियल ऑपरेटिंग सिस्टम-लेवल सपोर्ट देगा। लेकिन अब एक लेटेस्ट रिपोर्ट ने इस खबर में कुछ और दिलचस्प बातें जोड़ी हैं।

Android Developers Blog के मुताबिक, गूगल डिवाइस में ऐप कम्पेटिबिलिटी के लिए कुछ जरूरी मांग रखेगा, जिन्हें सभी स्मार्टफोन कंपनियों को पूरा करना होगा। इनमें से एक डिमांड के तहत गूगल ने डिवाइस में नॉच को लिमिटिड कर दिया है। अब स्मार्टफोन मेकर्स अपने एंड्रॉइड P डिवाइस में दो से ज्यादा कट-आउट नहीं रख सकते हैं। इनमें से एक डिवाइस के ऊपर हो सकता है और एक नीचे। स्मार्टफोन के साइड में कट-आउट नहीं दिए जा सकेंगे।

गूगल नहीं चाहता कि ऐप्स के डिस्प्ले इंटरफेस में किसी भी प्रकार की दिक्कत आए। फिलहाल कई ऐप्स को अभी भी नॉच के साथ कम्पेटिबल नहीं बनाया जाता है, जिससे ऐप का इंटरफेस पूरी डिस्प्ले में दिखता है। इससे जरूरी जानकारी नॉच के अंदर छिप जाती है। इससे बचने के लिए कई स्मार्टफोन मेकर्स ने एक तरीका निकाला और उन्होंने ऐप्स को फोर्स करके नॉच के नीचे डिस्प्ले करवाया। और Notch एरिया को सिर्फ फोन की जानकारी और नोटिफिकेशन आइकॉन दिखाने के लिए डिजाइन किया। गूगल का अॉफिशियल सपोर्ट एेप्स को स्क्रीन के उस कट-अाउट पार्ट को बेहतर तरीके से यूज करने में मदद करेगा

ये सब बहुत अजीब है क्योंकि अभी तक हमने एक से ज्यादा नॉच वाले स्मार्टफोन को देखा नहीं है, लेकिन जिस तरह स्मार्टफोन कंपनियां समय के साथ स्मार्टफोन डिजाइन में बड़े बड़े बदलाव कर रही हैं, हमें जल्द ही दो नॉच वाले स्मार्टफोन भी दिख सकते हैं।

  • Published Date: August 1, 2018 9:25 AM IST