comscore
News

गूगल Pixel 2 एप्पल और सैमसंग को दे सकता है टक्कर

गूगल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुंदर पिचाई आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) को बेहद पसंद करते हैं।

  • Published: October 7, 2017 11:00 AM IST
google-pixel-2-pixel-2xl-launched

भारत में जन्मे गूगल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुंदर पिचाई आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) को बेहद पसंद करते हैं। भले ही फिलहाल एआई अपने शुरुआती दौर में है, लेकिन उनके मुताबिक यह इस युग की सबसे प्रगतिशील तकनीक है, जो संभावित रूप से उद्यमों के काम को बदल सकता है और बढ़ा सकता है।

अब स्मार्टफोन में एआई कोई नया फीचर नहीं है। एप्पल की सिरी, सैमसंग की बिक्सबी और गूगल का अपना गूगल असिस्टेंट विकसित किया जा चुका है, जिसे लोग अपने उपकरणों के साथ संवाद करते हैं। इस बार पिचई ने एआई का मिश्रण कर एक बड़ा दांव खेला है। यह मिश्रण सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर का समावेश है, जो प्रीमियम श्रेणी में सैमसंग और एप्पल को टक्कर दे सकता है।

उद्योग विश्लेषकों का मानना है कि बुधवार को लांच हुए गूगल Pixel 2 और 2 XL, एप्पल और सैमसंग के लिए चुनौती साबित हो सकते हैं। इसमें तकनीक के साथ, विपणन और बिक्री के स्तर पर भी काफी काम किया गया है। लिहाजा, यह सैमसंग और एप्पल दोनों के लिए सिरदर्द साबित हो सकता है। वर्तमान में, पिछले साल लॉन्च हुए पिक्सल की विश्व स्तर पर दो फीसदी से कम की बाजार हिस्सेदारी है।

फॉरेस्टर के प्रमुख विश्लेषक थॉमस ह्यूसन ने आईएएनएस को बताया, “इससे ज्यादा फर्क नहीं पड़ता कि गूगल ब्रांड का स्मार्टफोन कितना आकर्षक लगता है। कंपनी के सामने सबसे बड़ी चुनौती यह है कि आखिर हार्डवेयर कंपनी के तौर पर वह खुद को कैसे स्थापित करे। साथ ही उपभोक्ताओं तक कैसे अपनी पहुंच बनाए।”

हसन ने कहा, “इसके लिए आपूर्ति श्रृंखला और अन्य वितरण चैनलों के साथ साझेदारी, प्रशिक्षण विक्रेताओं और मार्केटिंग में भारी-भरकम निवेश करना होगा। यह कोई छोटा काम नहीं है और कंपनी के डीएनए से काफी दूर है।”

फिर भी गूगल प्रभाव बनाने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास कर रहा है। पिछले महीने, उसने ताइवान स्थित एचटीसी कॉरपोरेशन की मोबाइल डिविजन टीम का हिस्सा 1.1 अरब डॉलर में हासिल कर लिया था। यह टीम गूगल के पिक्सेल स्मार्टफोन को विकसित करने के लिए उसके साथ काम कर रही थी। इसे भी देखें: Honor 9i बनाम Xiaomi Mi A1 बनाम Nokia 6 बनाम Moto G5s Plus: जानें इन सभी स्मार्टफोंस में क्या है सबसे बड़े अंतर

आईडीसी इंडिया के सीनियर रिसर्च मैनेजर नवकेंद्र सिंह के मुताबिक, यह गूगल की महत्वाकांक्षाओं को गंभीर स्मार्टफोन निर्माता के रूप में रेखांकित करता है। सिंह ने आईएएनएस को बताया, “हालांकि, डिजाइन भाषा पर विचार करते हुए, ऐसा लगता है कि गूगल हार्डवेयर के मुकाबले किसी सॉफ्टवेयर एंगल से प्रीमियम स्मार्टफोन को और बेहतर बनान चाहता है।” इसे भी देखें: एयरटेल ने पेश किया अनलिमिटेड डाटा के साथ 3GB डाटा वाला नया प्लान

नई पिक्सेल परिवार का शुभारंभ करते हुए एक खचाखच भरे सैन फ्रांसिस्को में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पिचाई ने कहा, “कम्प्यूटिंग अब संवादात्मक, परिवेश और प्रासंगिक होगा। यह एक अनूठा क्षण है, जब गूगल एआई, सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर को एक साथ लाने जा रहा है।” इसे भी देखें: JioPhone को टक्कर देने के लिए BSNL ने लावा और माइक्रोमैक्स के साथ की साझेदारी

You Might be Interested

Google Pixel 2 XL

57000

Android 8.0.0, Oreo
Qualcomm Snapdragon 835 Octa-Core 2.35GHz + 1.9GHz, 64-Bit Processor
12.2 MP with f/1.8 aperture
Apple iPhone 8

67940

iOS 11
A11 Bionic chip with 64-bit architecture Embedded M11 motion coprocessor
12 MP with OIS, ƒ/1.8 aperture
Samsung Galaxy S8

49990

Android 7.0 Nougat with TouchWiz UI
Samsung's 64-bit Exynos 8895 SoC
12 MP with f/1.7 aperture
  • Published Date: October 7, 2017 11:00 AM IST