comscore
News

गूगल फोन के लिए 'Hey Google' हॉटवर्ड बाहर रोल

अब एंड्राइड फोन में गूगल असि​स्टेंट पर 'Hey Google' का उपयोग किया जा सकेगा।

  • Published: December 18, 2017 5:00 PM IST
nokia 2 google assistant

गूगल ने अपने उपयोगकर्ताओं की सुविधा के लिए एंड्राइड स्मार्टफोन पर ‘Hey Google’ हॉटवर्ड रोल आउट करना शुरू कर दिया है। गूगल सर्च ने पहली बार अक्टूबर में फीचर का परीक्षण करना शुरू किया, लेकिन यह केवल मुट्ठी भर लोगों के लिए उपलब्ध था। वहीं अब यह सुविधा और अधिक व्यापक रूप से एंड्राइड उपयोगकर्ताओं के लिए शुरू किया जा रहा है।

गूगल सर्च एप में हमेशा एंड्रॉइड पर एक सुविधा होती है जहां यह “OK Google” वॉयस कमांड कहकर ट्रिगर हो सकती है। इसी फीचर को गूगल असिस्टेंट के लिए बढ़ाया गया था और गूगल होम स्मार्ट स्पीकर के प्रक्षेपण के साथ ‘Hey Google’ लॉन्च वाक्यांश के लिए असिस्टेंट द्वारा समर्थन प्राप्त किया गया था। वहीं अब ‘Hey Google’ स्मार्टफोन पर गूगल अ​सिस्टेंट को भी सक्रिय कर सकता है।

गूगल ने अपने उपयोगकर्ताओं को ‘Hey Google’ वाक्यांश लॉन्च करने के लिए वॉयस मॉडल को फिर से प्रशिक्षित करने के लिए एक नोटिफिकेशन जारी करना शुरू कर दिया है। जिसमें हर बार जब उपयोगकर्ता एक नया आदेश सेट करता है या सहायक को फिर से प्रशिक्षित करना चाहता है, तब गूगल वॉयस के पुनर्नियोजन की आवश्यकता होती है।

सेटअप प्रक्रिया काफी समान है, जहां आपको “Hey Google” कहने की जरूरत होती है, आपकी आवाज को पहचानने के लिए असिस्टेंट को सिखाने के लिए तीन बार बोलना होगा। वैकल्पिक रूप से, इस प्रक्रिया को भी Settings > Google > Search > Voice से शुरू किया जा सकता है। एक बार प्रोसेस पूरा होने पर, गूगल असिस्टेंट अब “Ok Google” और “Hey Google” वाक्यांशों के साथ लॉन्च किया जा सकता है। नया सेटअप तब भी काम करता है जब स्क्रीन उन उपकरणों पर बंद हो जाता है जो हमेशा listening mode का समर्थन करते हैं।

पिछले हफ्ते, गूगल ने घोषणा की कि यह एंड्राइड 5.0 लॉलीपॉप चलाने वाले एंड्राइड 6.0 मार्शमेलो के चलने वाले पुराने स्मार्टफोन के लिए असिस्टेंट ला रहा है। असिस्टेंट अब लगभग 80 प्रतिशत सक्रिय एंड्राइड डिवाइस पर उपलब्ध है और यह जियोफोन जैसे फीचर फोन पर भी उपलब्ध है।

  • Published Date: December 18, 2017 5:00 PM IST