comscore
News

अब महज भारत के रेलवे स्टेशनों तक ही सीमित नहीं रहेगा गूगल स्टेशन फ्री पब्लिक वाई-फाई

गूगल स्टेशन को पिछले साल सितम्बर में पेश किया गया था, और तब से यह महज रेलवे स्टेशनों तक ही सीमित है, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा, इसकी पहुँच अब भारत के शहरों तक भी बढ़ाई जायेगी।

  • Published: December 7, 2017 1:00 PM IST
google-station-india-launch

Highlights

  • भारत में लगभग 227 स्टेशनों पर इंटरनेट पहुंचाया जा रहा है।

  • इसके अलावा 22 अन्य स्टेशनों पर भी यह जल्द ही शुरू हो जाएगा, ऐसा कहा जा रहा है कि इसी महीने शुरू हो सकता है।

  • गूगल 2018 तक सभी 400 स्टेशनों पर इस इंटरनेट सेवा को ले जाने पर फोकस कर रहा है।

भारत में 200 से अधिक रेलवे स्टेशनों पर हाई-स्पीड इंटरनेट का उपयोग करने के कुछ महीनों बाद, Google अब पूरे देश के विभिन्न शहरों में Google स्टेशन को विस्तारित करने की योजना में है। Google के अगले अरब उपयोगकर्ता (सीएनबीयू) डिवीजन के Caesar सेनगुप्ता ने मंगलवार नई दिल्ली में Google 2017 में दर्शकों को संबोधित करते हुए सार्वजनिक वाई-फाई कार्यक्रम की सफलता पर जोर दिया। पिछले साल जनवरी मंच देश में इस कार्यक्रम का संचालन किया गया था।

Google के प्रोडक्ट मैनेजमेंट और NBU के वाईस प्रेसिडेंट सेनगुप्ता ने बताया कि 7.5 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता भारत में Google स्टेशन कार्यक्रम के माध्यम से हाई-स्पीड इंटरनेट एक्सेस का इस्तेमाल कर रहे हैं। आपको बता दें कि उन्होंने यह भी कहा है कि भारत में लगभग 227 स्टेशनों पर इंटरनेट पहुंचाया जा रहा है, इसके अलावा 22 अन्य स्टेशनों पर भी यह जल्द ही शुरू हो जाएगा, ऐसा कहा जा रहा है कि यह इसी महीने शुरू हो सकता है। इस उपलब्धि के साथ, गूगल अगले साल सभी 400 स्टेशनों को जोड़ने के लिए ट्रैक पर है, जिसकी आखिरी साल में योजना बनाई गई थी।

Google ने सितंबर में देश में 53 रेलवे स्टेशनों पर Google स्टेशन लॉन्च किया था और मूल रूप से 2016 के अंत तक सार्वजनिक वाई-फाई नेटवर्क को 100 स्टेशनों तक बढ़ा देने की योजना बनाई थी। हालाँकि इस आंकड़े को उसने आसानी से ही हासिल कर लिया था अर्थात् दिसम्बर में वह अपने इस काम को अंजाम देने में सफल हो गया था। गूगल 2018 तक सभी 400 स्टेशनों पर इस इंटरनेट सेवा को ले जाने पर फोकस कर रहा है।

रेलवे स्टेशनों के साथ-साथ, Google अब भारतीय शहरों में Google स्टेशन के माध्यम से हाई-स्पीड सार्वजनिक वाई-फाई को ले जाने की योजना बना रहा है। यानी गूगल अब महज स्टेशनों तक ही सीमित नहीं रहना चाहता है, वह भारत के शहरों में भी इस सेवा को ले जाना चाहता है।

  • Published Date: December 7, 2017 1:00 PM IST