comscore
News

गूगल ट्रांसलेट में शामिल हुईं यह 7 भारतीय भाषाएं

गूगल ट्रांसलेट अब इन 7 भारतीय भाषाओं को भी सपोर्ट करेगा।

  • Published: September 14, 2017 3:00 PM IST
Google Translate app support for seven new languages

गूगल भारत में सकारात्मक रूप से कुछ उपयोग कर रहा है और इसकी उपस्थिति अलग अलग तरीके से महसूस की जा सकती है। कंपनी आए दिन कोई न कोई नया फीचर मुहैया करा है जो कि डेस्कटॉप और मोबाइल दोनों वेरियंट में उपलब्ध हो रहे हैं। वहीं अब कंपनी अपने ट्रांसलेट एप के लिए नया फीचर पेश किया है जिसका मुख्य उद्देश्य भारतीय यूजर्स के लिए संचार को और भी बेहतर बनाना है। गूगल द्वारा भारत में रीजनल भाषाओं को सपोर्ट करते हुए इसमें 7 नई रीजनल भाषाएं शामिल की हैं। जिसमें बंगाली, गुजराती, कनाडा, तमिल, तेलेगु और उर्दू शामिल हैं। खास बात है कि नया फीचर आॅफलाइन मोड में भी उपलब्ध होगा।

ये भाषाएं अब गूगल ट्रांसलेट पर विभिन्न फीचर्स के लिए उपलब्ध होंगी। यदि आप इन्हें उपयोग करना चाहते हैं तो आप हिंदी और मलयालम सहित इन सात भाषाओं में अपनी वॉयस के साथ ट्रांसलेट क्वेरी कर सकते हैं। गूगल ट्रांसलेट पर आॅफलाइन ट्रांसलेट की भी सुविधा उपलब्ध है जिसमें नई शामिल की गई भाषाओं के लिए अपडेट किया गया है। इसे भी देखें: Samsung Galaxy Note 8 या Samsung Galaxy S8+ कौन सा स्मार्टफोन आपके लिए रहेगा बढ़िया चॉइस?

इस फीचर का उपयोग करने के लिए आपको सबसे पहले गूगल ट्रांसलेट एप एप भाषा पैक को डाउनलोड करना होगा। उदाहरण के तौर पर, यदि आप आॅफलाइन मोड में कन्नड़ में अनुववाद का उपयोग करना चाहते हैं तो आपको पहले इसकी भाषा पैक को डाउनलोड करना होगा और बाद में आॅफलाइन मोड में ट्रांसलेट करना होगा। इसे भी देखें: HTC अपने U11 Lite स्मार्टफोन को एंड्राइड वन के साथ कर सकता है पेश: रिपोर्ट

गूगल ट्रांसलेट के निफ्टी फीचर्स में से एक तस्वीर को स्कैन करने के लिए कैमरा एप का उपयोग करना है जो कि लिखित टेक्स्ट को विभिन्न भाषाओं में अनुवादित करता है। ‘वर्ड लेंस’ नामक यह सुविधा अब हिंदी के साथ सात भाषाओं में फैली हुई है। इसे भी देखें: हुवावे Watch 2 4G सपोर्ट के साथ भारत में लॉन्च, जानें कीमत, स्पेसिफिकेशन और फीचर्स

कंपनी के प्रवक्ता का कहना है कि उसकी यह पहल और अधिक भारतीयों को उनकी भाषा में सूचनाएं पहुंचाने की गूगल की प्रतिबद्धता को दिखाता है। कंपनी ने अपने बयान में कहा गया है कि इस एप के जरिए किसी भाषा के पाठ्य की फोटो के जरिए अनुवाद भी किया जा सकेगा। इसके लिए एप के जरिए कैमरे को उस पाठ पर रखना होगा और वह उसका अनुवाद फोन की स्क्रीन पर दिखा देगा।

Also Read in English: Google Translate gets support for 7 Indian languages

  • Published Date: September 14, 2017 3:00 PM IST