comscore
News

अलर्ट: Wi-Fi से एंड्रॉइड-iOS यूजर्स पर अटैक कर रहा है ये वायरस, आ रहे हैं हिंदी-बांग्ला में मैसेज

इस खतरनाक वायरस के बारे में साइबर सिक्योरिटी फर्म  Kaspersky ने जानकारी दी है।

his malware infects Android and iOS phones through Wi-Fi routers

अगर आप भी एंड्रॉइड और आईओएस यूजर्स हैं तो सावधान हो जाएं। एक खतरनाक वायरस यूजर्स को अपने चपेट में ले रहा है। यह  नया वायरस राउटर के जरिए एंड्रॉइड और आईओएस यूजर्स को निशाना बना रहा है। इस खतरनाक वायरस के बारे में साइबर सिक्योरिटी फर्म  Kaspersky ने जानकारी दी है। सिक्योरिटी फर्म ने सबसे पहले इस वायरस को डिटेक्ट किया है। यह वायरस यूजर्स के वाई-फाई राउटर को हैक करके सारी इंफॉर्मेशन चुरा रहा है।

इस वायरस का नाम Roaming Mantis है। यह वायरस यूजर्स के डिवाइस को कब्जे में लेकर सारी जानकारी चुरा रहा है।

इन देशों के यूजर्स को बनाया निशाना
इस वायरस ने भारत समेत कई देशों के यूजर्स को चपेट में लिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस वायरस ने कोरिया, जापान, चीन, भारत और बांग्लादेश के यूजर्स को निशाना बनाया है। सिक्योरिटी फर्म ने इस वायरस के प्रति यूजर्स को गंभीर तौर पर आगाह किया है।

कई भाषाओं में आ रहा है यह वायरस
यह वायरस कई भाषाओं में यूजर्स को निशाना बना रहा है। बताया जा रहा है कि यह वायरस 27 भाषाओं में यूजर्स को निशाना बना रहा है। इसमें हिंदी, बंगाली, चाइनीज, अरबी, बुल्गारियन और रूशियन भाषा शामिल है। यह खतरनाक वायरस एंड्रॉइड स्मार्टफोन और टैबलेट्स को भी निशाना बना रहा है। इसके अलावा  iOS  यूजर्स को भी यह वायरस निशाना बना रहा है।

ऐसे बना रहा है निशाना
यह वायरस यूजर्स से अकाउंट की जानकारी मांग रहा है। मैसेज सेंड और रिसीव करने पर इस वायरस का अटैक हो रहा है। इसके अलावा वॉयस कॉल, फाइल्स के जरिए भी यह वायरस यूजर्स को निशाना बना रहा है। अगर आप इस वायरस से बचना चाहते हैं तो किसी भी अननॉन लिंक्स को ओपन ना करें।

 

  • Published Date: May 23, 2018 3:52 PM IST