comscore
News

अपने नजदीकी आधार पंजीकरण सेंटर को ऑनलाइन खोजने के आसान तरीके

अगर आप अपना नया आधार कार्ड बनवाना चाहते हैं, या अपने वर्तमान आधार कार्ड में किसी भी तरह का कोई बदलाव करना चाहते हैं, तो कुछ इस तरह आप अपने नजदीकी आधार पंजीकरण सेंटर को ऑनलाइन खोज सकते हैं।

  • Published: January 29, 2018 4:00 PM IST
uidai aadhaar website

हमारी सरकार आपके पास एक आधार की महत्ता पर काफी जोर दे रही है। आजकल इसे महज एक बायोमेट्रिक लॉगिंग के अलावा आपकी पहचान के प्रमाण के तौर पर भी देखा जा रहा है। आप इस कार्ड का इस्तेमाल अपने स्कूल, कॉलेज, नौकरी के साथ साथ गैस की सब्सिडी लेने आदि के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। हालाँकि वह लोग जिन्होंने अभी तक आधार कार्ड के लिए पंजीकरण नहीं किया है, या जिनके पास आधार कार्ड अभी तक नहीं है। ऐसे बहुत से लोगों के लिए हम एक बढ़िया अवसर ले आये हैं, जिससे वह अपने आधार कार्ड को आसानी से बनवा सकते हैं।

ऐसे भी कई परिद्रश्य हैं, जहां आपके मोबाइल नंबर से आधार लिंक नहीं है, आपके नाम और आपके पैदा होने की तिथि सही प्रकार से मेल नहीं खाते हैं। इसके अलावा आपको अगर आपके पते में किसी भी तरह का कोई बदलाव करना है। और खासकर वह महिलाएं जिनके शादी के बाद नाम में बदलाव हो जाते हैं। इन सभी परिद्रश्यों में आप किसी भी तरह से ऐसा ऑनलाइन नहीं कर सकते हैं। क्योंकि किसी भी तरह के बदलाव के लिए आपको बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन से गुजरना होगा, जो अभी ऑनलाइन उपलब्ध नहीं है। हालाँकि आप अपने नजदीकी आधार पंजीकरण सेंटर पर जाकर इस तरह के बदलाव कर सकते हैं। अब कैसे आप इस बारे में जान सकते हैं कि आखिर आपके घर के नज़दीक कौन सा आधार पंजीकरण सेंटर है? आप हम आपकी इसी परेशानी को ख़त्म करने वाले हैं, और आपको बताने वाले हैं कि आखिर आप ऑनलाइन कैसे अपने नजदीकी आधार पंजीकरण सेंटर को खोज सकते हैं।

तीन आसानी तरीकों से आप अपने नजदीकी आधार पंजीकरण सेंटर को ऑनलाइन खोज सकते हैं

इसके पहले ही हम शुरू करें, आपको बता देते हैं कि भारत भर में अभी तक लगभग 25,000 आधार पंजीकरण सेंटर मौजूद हैं। इनमें कुछ बैंक और पोस्ट ऑफिस भी शामिल हैं। और आपके घर या ऑफिस के आसपास के सबसे नजदीकी पंजीकरण सेंटर को खोजना भी उतना ही आसान है, जितना आपके लिए किसी अन्य ऐप या वेबसाइट पर अपने हॉलिडे के लिए किसी होटल को खोजना। आप अपने राज्य के पिन कोड से इसकी खोज कर सकते हैं, इसके अलावा आप सर्च बॉक्स का इस्तेमाल करने भी ऐसा कर सकते हैं।

ऐसा करने के लिए आपको सबसे पहले आधार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, इसके बाद आपको लोकेट एनरोलमेंट और अपडेट सेंटर्स पर क्लिक करना होगा। आइये जानते हैं हम यहाँ कैसे इसकी खोज कर सकते हैं।

राज्य के आधार पर खोज

लोकेट एनरोलमेंट और अपडेट सेंटर्स पर क्लिक करने के बाद, आपको तीन अलग अलग ऑप्शन नजर आना शुरू हो जायेंगे। स्टेट या राज्य पर क्लिक करके, अपने राज्य की खोज आप यहाँ कर सकते हैं, इसके बाद आपको इस राज्य में किस जिले में आप इसे खोज रहे हैं का भी ऑप्शन मिलेगा, साथ ही इसके बाद आपको उप-जिला, गाँव, शहर आदि यहाँ मिल जाएगा, आपको इनमें से अपने निर्धारित बिन्दुओं का चुनाव करना होगा। इसके अलावा अगर आप किसी परमानेंट सेंटर की खोज कर रहे हैं, तो आपको एक ऑप्शनल चेक बॉक्स भी यहाँ मिल जाएगा।

जैसे ही आप इन सभी बिन्दुओं को सही प्रकार से फिल कर देते हैं, तो आपको एक ‘Captcha’ दिखाई देता है, जहां आपको एक वेरिफिकेशन कोड को दर्ज करना होता है, इसके बाद आप सर्च पर क्लिक करें। जैसे ही आप ऐसा करते हैं तो इस वेबसाइट पर आपको इस जगह स्थित सभी आधार पंजीकरण सेंटर एक साथ नजर आना शुरू हो जायेंगे। यहाँ आप इन सभी सेंटर्स को इनके पते और फ़ोन नंबर के साथ देख सकते हैं।

पिन कोड के द्वारा खोज

पहले ऑप्शन के बाद आपके पास एक अन्य ऑप्शन यह भी है कि आप अपने एरिया के पिन-कोड से भी आधार पंजीकरण सेंटर को खोज सकते हैं। यह प्रोसेस भी बिलकुल वैसा ही है जैसा आपने अभी ऊपर फॉलो किया था, यानी पिन कोड दर्ज करने के बाद आपको एक वेरिफिकेशन कोड भी दर्ज करना होगा, इसके बाद आप सर्च कर सकते हैं।

ऐसा करने के बाद आपको पते, फोन नंबर और और नाम के साथ सभी डिटेल्स यहाँ नजर आना शुरू हो जाएँगी। इसके अलावा यहाँ आपको एक ऑप्शन और मिल रहा है, जो गूगल मैप्स का है यानी आप बड़ी आसानी से इसे खोज सकते हैं।

सर्च बॉक्स से खोज

अगर आप पते और पिन कोड के बारे में पूरी तरह से अवगत नहीं हैं, तो भी आप अपने नजदीकी आधार पंजीकरण सेंटर की खोज कर सकते हैं। आप बड़ी आसानी से सर्च बॉक्स पर क्लिक करके ऐसा कर सकते हैं।

आप सर्च बॉक्स में सीधे आपके शहर या लोकेलिटी का नाम दर्ज कर सकते हैं, इसके बाद आपको एक वेरिफिकेशन कोड भी दर्ज करना होगा, और सर्च बॉक्स पर क्लिक करना होगा। यहाँ भी सभी जानकारी गूगल मैप के साथ आपको नजर आना शुरू हो जाएगी।

  • Published Date: January 29, 2018 4:00 PM IST