comscore
News

हुवावे जल्द ही बन सकता है दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन ब्रांड

हुवावे ब्रांड Honor इंडिया के वाइस प्रेडिडेंट ने कहा कि कंपनी ने किसी भी दूसरे ग्लोबल मार्केट में सबसे पहले स्मार्टफोन पेश करने से पहले वह "भारत में approach" करेंगे।

  • Published: January 18, 2018 10:20 AM IST
huawei-stock-image-getty

अगले पांच सालों में दुनिया के तीसरे सबसे बड़े स्मार्टफोन ब्रांड बनने के लिए चीन के हैंडसेट निर्माता हुवावे के लक्ष्य की दिशा में भारत सबसे बड़ी भूमिका निभाएगा। इस बात की जानकारी कंपनी की ओर से दी गई है।

हुवावे ब्रांड Honor इंडिया के वाइस प्रेडिडेंट P Sanjeev ने ET को बताया कि कंपनी ने किसी भी दूसरे ग्लोबल मार्केट में सबसे पहले स्मार्टफोन पेश करने से पहले वह “भारत में approach” करेंगे, जो कि मार्च 2018 तक 10 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी हासिल करने में मदद करेगा।

P Sanjeev ने कहा कि, “भारतीय मार्केट पर फोकस करना काफी बढ़ गया है … हम चीन में टॉप boss के साथ मीटिंग कर रहे हैं, ताकि उन्हें विकास और सपोर्ट के बारे में अपडेट कर सकें।” साथ ही उन्होंने कहा कि potential को देखते हुए उम्मीद कि जा रही है कि भारत जल्द ही चीन के बाहर हमारा सबसे बड़ा मार्केट बन जाएगा।

अपनी नए-योजना के अनुरूप, कंपनी नए लोगों की नियुक्ति के द्वारा मार्केटिंग के बारे में सोच रही है। इससे पहले ही टीम का नेतृत्व करने के लिए एक नया चीफ मार्केटिंग ऑफिसर की नियुक्त की गई है। P Sanjeev ने कहा कि, “हमारी मार्केटिंग टीम में हाल ही में 10 गुना वृद्धि हुई है।” इसके साथ ही कंपनी रिसर्च और डेवलपमेंट (R&D) और मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्र में अपने निवेश को बढ़ा रही है। साथ ही इसमें लगभग 300 इंजीनियर काम कर रहे है। वहीं यह इंजीनियर भारतीय मार्केट को सपोर्ट करने के लिए विशेष रूप से काम कर रहे हैं।

भारत में चीन हैंडसेट मैकर जैसे कि शाओमी, Oppo और Vivo ने तेजी से डुअल चैनल स्ट्रैटेजी और फ्रिक्वेंट प्रोडक्ट लॉन्च के साथ हिस्सेदारी garnered की है। रिसर्च फर्म IDC के मुताबिक, वास्तव में शाओमी ने साउथ कोरियन प्रमुख सैमसंग के साथ भारत में नंबर 1 स्मार्टफोन कंपनी के रूप में शामिल हुआ है।

हुवावे की ग्लोबस सफलता के बावजूद जहां सैमसंग और एप्पल के बीच अंतर को कम कर रहा है। वहीं, कंपनी को भारत में सफलता नहीं मिली है। P Sanjeev ने कहा कि दूसरे चीनी फोन निर्माता के समान प्रोडक्ट होने के बाद भी कंपनी अभी सफल नहीं है।

कार्यकारी अधिकारी ने कहा, “हम R&D, मैन्युफैक्चरिंग और प्रोडक्ट पोर्टफोलियो के लिए भी प्रयास कर रहे हैं। हम बुनियादी ढांचा सही रख रहे हैं।” इसके साथ ही Sanjeev ने कहा कि, कंपनी इस साल हुवावे ब्रांड के तहत प्रीमियम स्मार्टफोन लॉन्च करेगा।

  • Published Date: January 18, 2018 10:20 AM IST