comscore
News

India Mobile Congress 2017: नए गैजेट्स से लेकर 5G तकनीक, ये रही पहले दिन की रौनक

India Mobile Congress (IMC) 2017 भारत में पहली बार हो रहा है। यह आयोजन 26, 27 और 29 सितंबर तक किया जाएगा।

imc 2017

India Mobile Congress 2017 का आगाज हो चुका है। यह इवेंट दिल्ली के प्रगति मैदान में 29 सितंबर तक चलेगा। इतना ही नहीं पहले दिन इस इवेंट में मीडिया कर्मियों के साथ-साथ आम लोगों ने भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। IMC 2017 में दुनिया भर से 300 से ज्यादा टेक्नॉलॉजी कंपनियों ने हिस्सा लिया है। जिनमें एचएमडी, मीडियाटेक, हुवावे, गूगल, फेसबुक और कई कंपनियां शामिल हैं।

इतना ही नहीं IMC 2017 में बीएसएनएल, एयरटेल, जियो, वोडाफोन और आईडिया जैसी टेलीकॉम कंपनियों ने भी हिस्सा लिया। पहले दिन हमें यहां कई तरह की तकनीकें देखने को मिलीं। एक तरफ जियो अपने नए JioPhone से टीवी कनेक्ट करने का तरीका बता रहा था तो दूसरी ओर नोकिया ने यहां 5G का डेमोंस्ट्रेशन स्टॉल लगाया हुआ था। आइए आगे आपको बतातें हैं India Mobile Congress 2017 के पहले दिन वो खास बातें जो आज हमने देखीं। इसे भी देखें: LG ने ‘मच्छर भगाने वाला’ स्मार्टफोन K7i को लॉन्च किया

JioPhone Cable

भारत में India Mobile Congress 2017 का आयोजन किया जा रहा है। आपको बता दें कि मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस से बिल्कुल अलग है। भारत में इसका आयोजन सेल्यूलर ऑपरेशन असोसिएशन ऑफ इंडिया (COAI) द्वारा कराया जा रहा है। पहले दिन की शुरुआत में सबसे पहले हमारी नजर रिलायंस जियो के स्टॉल पर पड़ी। यहां एक्सपीरियंस के लिए कई JioPhone मौजूद थे। लेकिन, यहां जो खास बात थी वह यह थी कि यहां पर JioPhone केबल के माध्यम में फोन में चल रहे लाइव टीवी या किसी भी वीडियो को टीवी पर चलाने का तरीका बताया जा रहा था। इस केबल की मदद से आप किसी भी आम टीवी को जियो फोन से कनेक्ट करके टीवी देख सकते हैं।

Huawei Wearable Device

इस इवेंट के दौरान हम Huawei के स्टॉल पर पहुंचे, जहां हमें पता चला कि हुवावे ने एयरटेल के साथ पार्टनर्शिप की है, जिसके तहत 5G का ट्रायल किया जाएगा। इसके साथ ही हमें वहां मौजूद हुवावे के कर्मचारियों ने इस अगले महीने की शुरुआत में लॉन्च होने वाले Wearable Device के बारे में भी बताया। इन डिवाइस को Huawei Grus 40 C और Huawei Band 2 के नाम से पेश किया जाएगा। इसके अलावा Huawei Grus 40 C एक स्मार्ट बैंड के साथ साथ ब्लूटूथ का काम भी करेगी। वहीं, Huawei Band 2 में आप अपने फिटनेस को ट्रेक कर सकेंगे। इन दोनों डिवाइस को अगले महीने पेश किया जा सकता है। फिलहाल इसकी कीमत के बारे में जानकारी नहीं दी गई है। इसे भी देखें: गूगल असिस्टेंट के साथ लॉन्च हुआ लावा Z60, कीमत 6,499 रुपए

MediaTek

मीडियाटेक के ने एंट्री लेवल स्मार्टफोन के लिए एक नए प्रोसेसर MediaTek 6739 का ऐलान किया है। वहीं, इस दौरान हमने मीडियाटेक के कॉर्पोरेट सेल्स जनरल मैनेजर फिनबर मोइनिहान से खास बातचीत की। इस दौरान उन्होंने कहा कि भारतीय बाजार के लिहाज से इस प्रोसेसर को बनाया गया है। इसके साथ ही उन्होंने साफ कहा कि अभी उनका फोकस सिर्फ स्मार्टफोन पर है वह फीचर फोन की ओर फिलहाल ध्यान नहीं दे रहे हैं। नए प्रोसेसर MediaTek 6739 की खासियत यह है कि इसके साथ दोनों सिम 4G LTE लगा सकेंगे। वहीं, मीडियाटेक के कंट्री हेड कुलदीम मलिक ने कहा है कि चूंकि भारत में 4G का तेजी से प्रसार हो रहा है, इसलिए मीडियाटेक ने एक एंट्री लेवल यानी सस्ते स्मार्टफोन के लिए प्रोसेसर लॉन्च किया है।

5G टेक्नॉलॉजी

नोकिया, हुवावे, एयरटेल और क्वॉल्कॉम जैसी कंपनियां भारत में 5G तकनीक लाने की तैयारी में है। हमने इस दौरान हुआवे और नोकिया से इस बारे में बातचीत की है। हुवावे ने एयरटेल के साथ पार्टनर्शिप की है, जिसके तहत 5G का ट्रायल किया जाएगा। नोकिया ने 5जी का कॉन्सेप्ट डेमोंस्ट्रेशन भी दिखाया है। वहीं, दूसरी ओर 5G तकनीक के लए नोकिया ने डेमोंस्ट्रेशन दिखाया।

4G CCTV Camera

इस इवेंट में हमने देखा कि वीडियोकॉन और वोडोफोन ने मिलकर 4G सीसीटीवी पेश किया। इन कैमरों में दो तरह के हैं इनडोर और आउटडोर। यह किट वाइबरेशन रेजिसटें और शॉक प्रूफ है। इसमें 1.3 और 2 मेगापिक्सल कैमरे का ऑप्शन मिलेगा। इसे भी देखें: इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2017: सरकार दूरसंचार क्षेत्र को मरने नहीं देगी (राउंडअप)

Ozo Camera

नोकिया ने वर्चुअल रियलिटी (VR) कैमरा के जरिए मार्केट में वापसी की है। Ozo कैमरा 360 डिग्री एंगल तक का सबकुछ कवर कर सकता है। इसके लिए इसमें प्रोफेशनल क्रिएटर्स दिए हैं। साथ ही, खास डिजाइन दिया है। हमने कोशिश की कि इसका एक्सपीरियंस लेने की लेकिन, कुछ तकनीकी खामियों के कारण हम इसे इस्तेमाल नहीं कर पाए। इसके लिए Ozo ने प्रोफेशनल इंडस्ट्री के साथ पार्टनरशिप भी की है।

  • Published Date: September 28, 2017 10:45 AM IST