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भारतीय प्रीमियम स्मार्टफोन सेगमेंट ने CY 2017 में वार्षिक 20% की वृद्धि की: काउंटरपॉइंट रिसर्च

रिपोर्ट के अनुसार भारतीय बाजार में 30,000 रुपए से अधिक कीमत के स्मार्टफोन में वृद्धि दर्ज की गई है।

  • Published: February 1, 2018 11:15 AM IST
apple iphone 7 long term review front 2

भारतीय प्रीमियम सेगमेंट (30,000 रुपये से ऊपर) का विकास एप्पल, वनप्लस और गूगल जैसे ब्रांडों के लिए सकारात्मक विकास है जो दुनिया के दूसरे सबसे बड़े स्मार्टफोन बाजार में अपनी उपस्थिति बढ़ाने का प्रयास कर रहा है।

Counterpoint की रिसर्च के अनुसार प्रीमियम स्मार्टफोन सेगमेंट, CY 2017 में वनप्लस और एप्पल के मजबूत प्रदर्शन से प्रेरित दूसरा सबसे तेजी से बढ़ता हुआ सेगमेंट (+20% YoY) था। बेस्ट-सेलिंग मॉडल के मामले में, iPhone X प्रीमियम सेगमेंट में अग्रणी मॉडल था, जो शिपमेंट का पांचवां हिस्सा कैप्चर करता था, उसके बाद OnePlus 5T और Samsung Note 8 आते हैं। और जब एक साल पहले की तुलना में इस क्षेत्र में अधिक भीड़ हुई तो शीर्ष तीन ब्रांड, एप्पल, वनप्लस और सैमसंग अभी भी समग्र प्रीमियम बाजार सेगमेंट में 94 फीसदी योगदान करते हैं।

Counterpoint की रिसर्च में दिए गए मार्केट सारांश के मुताबिक भारतीय प्रीमियम स्मार्टफोन सेगमेंट सालाना 20% और CY 2017 में वैल्यू से 28% बढ़ गया। एप्पल अभी भी प्रीमियम सेगमेंट में लीडर है, जो कि 2017 के Q4 के दौरान 47% हिस्सेदारी और CY 2017 के दौरान 38% पर कब्जा बनाए हुए है, जो कि iPhone X और iPhone 7 के मजबूत शिपमेंट से प्रेरित है।

हालांकि, iPhone 8 की मांग कम होती है और इसके परिणामस्वरूप, प्रीमियम सेगमेंट में कुल एप्पल शिपमेंट्स में 31% की कमी आई है। यह गिरावट आंशिक रूप से पिछले साल की मजबूत तिमाही की वजह से है, जब आईफोन की बिक्री ने नकली लेनदेन के उच्च स्तर और नकली लेनदेन के कारण को मजबूत किया। इस तिमाही में ई-कॉमर्स चैनल (अमेजन आईफोन फेस्ट) और ऑपरेटरों (iPhone X के साथ एयरटेल) के जरिए iPhone के लिए मजबूत प्रोमोशन भी दिखाई दिए।

वनप्लस सबसे तेजी से बढ़ता ब्रांड (+ 343%) सेगमेंट में था, 2017 में Q4 के दौरान 25% कैप्चरिंग और CY 2017 के लिए 19% थी। यह सैमसंग को पीछे छोड़कर प्रीमियम स्मार्टफोन सेगमेंट में दूसरी स्थान पर कब्जा करने के लिए वनप्लस के लिए लगातार दूसरी तिमाही थी।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि OnePlus 5T ने वनप्लस के लिए बिक्री को बढ़ाया है, क्योंकि यह भारत में अपने लॉन्च के दो महीने के भीतर सेगमेंट में दूसरा सबसे ज्यादा बिकने वाला मॉडल बन गया है। वनप्लस को भारत में एक मजबूत ब्रांड वफादारी का लाभ मिलता है जबकि वह खुद सेगमेंट में प्रमुख flagship-killer बना हुआ है।

सैमसंग वनप्लस से पीछे रहा और इसने तीसरे स्थान पर कब्जा कर लिया, जैसा कि इसके Galaxy S8 और and Note 8 के लिए प्रोमोशन बने रहे। लेकिन iPhone 7 और iPhone X से इसमें कड़ी प्रतिस्पर्धा मिली। प्रीमियम सेगमेंट में 9/10 के मॉडल के द्वारा कैशबैक की पेशकश के साथ कैशबैक और ईएमआई ऑफर्स प्रीमियम सेगमेंट में ब्रांड्स द्वारा पेश की गई प्रमुख प्रमोशनल एक्टिविटी थीं।

प्रीमियम सेगमेंट में उनकी उपस्थिति में विस्तार करने वाले अन्य उल्लेखनीय ब्रांड भी शामिल थे, जैसे गूगल, शाओमी, एलजी और नोकिया एचएमडी। रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रीमियम सेगमेंट में 20% से अधिक बढ़ना जारी रहेगा। 2018 में, अधिक ब्रांड सेगमेंट में प्रवेश करने की संभावना है। इसमें OPPO, Vivo और Huawei शामिल हैं, जो चीन में पहले से ही इस सेगमेंट में अपने सबसे अच्छे विक्रय मॉडल हैं।

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  • Published Date: February 1, 2018 11:15 AM IST